लाइव टीवी

कोरोना की मार! कर्मचारियों की मार्च की सैलरी में कटौती करेगी GoAir

पीटीआई
Updated: March 25, 2020, 2:37 PM IST
कोरोना की मार! कर्मचारियों की मार्च की सैलरी में कटौती करेगी GoAir
मार्च में सभी कर्मचारियों के वेतन में कटौती होगी

लो कॉस्ट एयरलाइन गोएयर (GoAir) ने बुधवार को मार्च की अपने सभी कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की घोषणा की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. ें कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के चलते एविएशन सेक्टर के रेवेन्यू पर बड़ी मार पड़ी है. इसके चलते लो कॉस्ट एयरलाइन गोएयर (GoAir) ने बुधवार को मार्च की अपने सभी कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की घोषणा की है. गोएयर के सीईओ विनय दुबे ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. बता दें कि गोएयर ने पहले ही लागत में कटौती के कुछ उपाय किए हैं. इन उपायों में पायलटों की छुट्टी करना, कर्मचारियों को क्रमिक रूप से अवैतनिक अवकाश पर जाने के लिए कहना और शीर्ष नेतृत्व के वेतन में 50 प्रतिशत तक कटौती का फैसला शामिल है.

दुबे ने कर्मचारियों से एक आधिकारिक संदेश में कहा, 'वर्तमान परिस्थितियों में हमारे पास इसके सिवा कोई विकल्प नहीं बचा है कि मार्च महीने के लिए हम सभी के वेतन में कटौती करेंगे. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि सबसे कम वेतनमान वाले को सबसे कम नुकसान हो.' भारत में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है. इससे पहले इंडिगो के सीईओ रंजय दत्ता ने पिछले हफ्ते कहा था कि कंपनी के वरिष्ठ कर्मचारियों के वेतन में 25 प्रतिशत तक की कटौती होगी. एअर इंडिया ने भी कर्मचारियों के भत्तों में कमी करने का ऐलान किया है. कंपनी केबिन क्रू को छोड़ अगले तीन महीने तक सभी कर्मचारियों के भत्ते में 10 फीसदी की कटौती करेगी.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन से भारत को हो सकता है 9 लाख करोड़ रुपये का नुकसान, अर्थव्यवस्था को चाहिए राहत पैकेज

IndiGo के कर्मचारियों को मिलेगी पूरी सैलरी



वहीं, दूसरी तरफ बजट एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) ने अपने कर्मचारियों को घरेलू उड़ानों के निलंबित रहने की अवधि में वेतन और छुट्टी नहीं कटने का भरोसा दिया है. इंडिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रंजय दत्ता ने कर्मचारियों को भेजे एक ई-मेल में कहा कि कंपनी के पास अप्रैल के लिए पहले से ‘ठीकठाक’ अग्रिम बुकिंग है. इंडिगो कम क्षमता के साथ ही फिर से उड़ान भरने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा, 'ऐसे में जिन कर्मचारियों को इस अस्थायी निलंबन की अवधि में काम नहीं करना पड़ रहा है. हम उनके वेतन में कोई कटौती नहीं करेंगे और ना ही उनकी छुट्टियां काटेंगे.'

दत्ता ने कहा कि पिछले कुछ दिन विमानन कंपनी के लिए काफी चुनौती भरे रहे हैं और निश्चित तौर पर आने वाले कुछ हफ्तों में हमारी आय, हमारी लागत से कम रहेगी. ऐसे में हमें अपनी नकदी और पाई-पाई बचाने के प्रयास करने होंगे. उन्होंने यह भी कहा कि इस अस्थायी निलंबन की अवधि के दौरान कर्मचारियों का वेतन इत्यादि देने के लिए कंपनी अपनी बचत पूंजी का इस्तेमाल करेगी.

ये भी पढ़ें:-

COVID-19: Paytm ने शुरू की नई सर्विस, करोड़ों ग्राहकों को होगा फायदा

कोरोना की वजह से नहीं जा पा रहे ATM तो ऐसे घर बैठे मंगवा सकते है पैसे!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 1:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर