लाइव टीवी

Coronavirus: कैसे करें बैंकिंग और नोट को हैंडल, IBA ने बताए सेफ्टी टिप्स

News18Hindi
Updated: March 22, 2020, 10:13 AM IST
Coronavirus: कैसे करें बैंकिंग और नोट को हैंडल, IBA ने बताए सेफ्टी टिप्स
ट्रांजैक्शन के सेफ्टी टिप्स

Coronavirus: इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) ने कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं जिनकी मदद से बैंक कर्मचारी और खाताधारक कोरोना वायरस से सुरक्षित रह सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2020, 10:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) मरीजों की संख्या 300 के पार हो गई है और यह देश के अन्य राज्यों में बड़ी तेजी के साथ फैल रही है. इसको देखते हुए इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) ने कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं जिनकी मदद से बैंक कर्मचारी और खाताधारक कोरोना वायरस से सुरक्षित रह सकते हैं. यह बीमारी संक्रमित लोगों से स्वस्थ लोगों में एक व्यक्ति के जरिए दूसरे व्यक्ति में फैलती है, इसलिए यह भी बहुत जरूरी है कि COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए हम साजामिक दूरी बनाकर रखें.

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने लोगों से आग्रह किया है कि वह बेहद जरूरी न हो तो पर सफर न करें और घर से काम करने की कोशिश करें. फाइनेंशियस एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, आईबीए चाहता है कि ज्यादातार बैंक कर्मचारियों को घर पर रहने की इजाजत मिले. इसके साथ ही उसने कहा, लोग बैंक ब्रांच में जाने से बचें, उस समय तक जब यह बेहद जरूरी हो और वे ऑनलाइन सुविधा का इस्तेमाल करें ताकि बैंक कर्माचारियों से कम फिजिकल कॉन्टैक्ट हो सके.

ये भी पढ़ें: COVID-19: मास्क, सैनिटाइजर खरीदने के लिए 1,000 रुपये देगी ये सरकारी कंपनी

ट्रांजैक्शन के सेफ्टी टिप्स



IBA ने लोगों को कुछ सुरक्षात्मक टिप्स बताए हैं.
>> आईबीए ने खाताधारकों को कहा है कि वे बैंक ब्रांच जाने से बचें और घर से इंटरनेट बैंकिंग फैसिलिटी, मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर ऑनलाइन बैंकिंग करें.
>> बैंक ब्रांच जाए बिना कैश या चेक के जरिए डिपॉजिट या ट्रांसफर करने के लिए ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट विकल्प जैसे RTGS, NEFT आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.
>> फेस-टू-फेस मीटिंग से बचने के लिए आईबीए ने आग्रह किया है कि लोग लोन लेने के लिए भी डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करें.
>> कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए बैंकिंग एसोसिएशन ने लोगों को भुगतान के लिए नोटों की जगह डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने की सलाह दी है.
>> अगर आप करेंसी में भुगतान करते हैं या फिजिकल बैंकिंग के लिए बैंक ब्रांच में जाते हैं, तो निजी तौर पर स्वच्छता पर ध्यान रखें.
>> IBA के मुताबिक इसके लिए आप पहले और बाद में कम से कम 20 सेकेंड के लिए अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोयें.

ये भी पढ़ें: कोरोना के डर से कहीं आपने तो बंद नहीं की म्युचूअल फंड्स SIP, जानें अब क्या

इसलिए, एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में आपको इंडियन बैंक्स एसोसिएशन द्वारा दिए गए सुरक्षा सुझावों का पालन करना चाहिए ताकि अधिकारियों को अत्यधिक संक्रामक कोरोना वायरस COVID-19 का प्रसार रुक सके.

ये भी पढ़ें: कोरोना इफेक्ट! रेलवे ने ​बदला रिफंड नियम, आसानी से मिलेगा कैंसिल टिकट का पैसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 9:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर