अपना शहर चुनें

States

कोरोना का कहर! इंडिगो सभी कर्मचारियों की सैलरी में करेगी कटौती, Air India भी उठाएगी कदम

लॉकडाउन बढ़ने की वजह से अगर कैंसिल हुई है फ्लाइट तो फंस सकते हैं आपके पैसे!
लॉकडाउन बढ़ने की वजह से अगर कैंसिल हुई है फ्लाइट तो फंस सकते हैं आपके पैसे!

Coronavirus: इंडिगो के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) रोनोजॉय दत्ता ने सभी कर्मचारियों के वेतन में कटौती की घोषणा की है, वह खुद 25 फीसदी कम वेतन लेंगे. कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट्स और इससे ऊपर के कर्मचारियों की सैलरी में 20 फीसदी की कटौती होगी, जबकि वाइस प्रेसिडेंट्स और कॉकपिट क्रू की सैलरी 15 फीसदी कटेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2020, 3:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की मार एयरलाइन कंपनियों पर पड़ने लगी है. बजट एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) ने गुरुवार को अपने सभी कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की घोषणा की है. इंडिगो के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) रोनोजॉय दत्ता ने सभी कर्मचारियों के वेतन में कटौती की घोषणा की है. वह खुद 25 फीसदी कम वेतन लेंगे. कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट्स और इससे ऊपर के कर्मचारियों की सैलरी में 20 फीसदी की कटौती होगी, जबकि वाइस प्रेसिडेंट्स और कॉकपिट क्रू की सैलरी 15 फीसदी कटेगी.

इंडिगो के सीईओ ने वेतन कटौती की घोषणा करते हुए कहा कि कोराना वायरस महामारी के कारण इनकम में गिरावट आई है, इससे एयरलाइन इंडस्ट्री का अस्तित्व संकट में है.

आर्थिक माहौल काफी बिगड़ गया है, सख्त कदम उठाने होंगे
इंडिगो के फ्लाइट ऑपरेशन के प्रमुख अशीम मित्रा ने गुरुवार को पायलटों को भेजे एक ई-मेल में कहा कि विमानन क्षेत्र में आर्थिक माहौल काफी बिगड़ गया है और अगले कुछ दिनों तथा हफ्तों में सख्त कदम उठाना आवश्यक हो गया है. कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण दुनियाभर में देशों के आंशिक या पूरी तरह से सीमाएं सील करने के कारण विमानन क्षेत्र को काफी नुकसान पहुंचा है क्योंकि विश्वभर में ज्यादातर विमानन कंपनियों ने अपने विमान संचालन में जबरदस्त तरीके से कटौती कर दी है. मित्रा ने ई-मेल में कहा, आर्थिक माहौल काफी बिगड़ गया है और कोई भी विमानन कंपनी इस गिरावट से बची नहीं है.
ये भी पढ़ें: पूरी इकोनॉमी को बर्बाद कर रही है कोरोना महामारी, जानिये किस बिज़नेस पर कितना असर



Air India भी कर सकती है सैलरी में कटौती
वित्तीय संकट से जूझ सरकारी एयरलाइन एअर इंडिया (Air India) भी कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते अपने कर्मचारियों की सैलरी में 5 फीसदी की कटौती कर सकती है. सूत्रों ने कहा कि एअर इंडिया ने अपने सभी इंटरनेशनल ऑपरेशन बंद कर दिए है. सैलरी में कटौती सभी कर्मचारियों की होगी.

सरकार को एअर इंडिया में 3,000 करोड़ रुपये डालने की जरूरत
एअर इंडिया की बिक्री में हो रही देरी के चलते सरकार को इसका निजीकरण पूरा होने तक इसे परिचालन में बनाए रखने के लिए 3,000 करोड़ रुपये डालने की जरूरत है. एअर इंडिया की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए सरकार रुचि पत्र जमा कराने की आखिरी तारीख पहले ही 17 मार्च से बढ़ाकर 30 अप्रैल कर चुकी है. सरकार ने एअर इंडिया के निजीकरण के लिए 2018 के बाद जनवरी 2020 में दोबारा कोशिशें शुरू की.

ये भी पढ़ें: -

कोरोना का कहर! आपके खाते में पैसे भेजेगी सरकार, शुरू हो सकती है ये स्कीम

कोरोना वायरस के लिए देश का पहला इंश्योरेंस प्लान लॉन्च, 499 रुपये में मिलेगा पूरा इलाज

कोरोना वायरस से रेलवे को लगा बड़ा झटका- रोजाना 4 लाख टिकट हो रहे है कैंसिल, हुआ करोड़ों का नुकसान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज