अपना शहर चुनें

States

लॉकडाउन में टिकट के पैसे नहीं लौटाएंगी एयरलाइंस, ग्राहकों को मिलेगी ये सुविधा

देश में 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू होंगी
देश में 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू होंगी

एयरलाइन कंपनियां यात्रा टिकट (Travel Ticket) रद्द करने पर ग्राहकों को रकम नहीं लौटाएंगी, बल्कि इसके एवज में उन्हें बिना अतिरिक्त शुल्क के नई तिथियों पर बुकिंग की सुविधा देगी.

  • Share this:
मुंबई. घरेलू विमानन कंपनियों ने देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) की अवधि बढ़ने के बाद एक बार फिर यह तय किया है कि वह यात्रा टिकट (Travel Ticket) रद्द करने पर ग्राहकों को रकम नहीं लौटाएंगी, बल्कि इसके एवज में उन्हें बिना अतिरिक्त शुल्क के नई तिथियों पर बुकिंग की सुविधा देगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की है. लॉकडाउन की वजह से देश में वाणिज्यिक यात्री विमानन सेवाओं पर भी रोक जारी है. विमानन कंपनियों ने 25 मार्च से 14 अप्रैल की अवधि के लिए बुक किए गए टिकटों की राशि लौटाने के बजाय ग्राहकों को बदली तिथियों पर टिकट बुक करने की सुविधा दी थी. हालांकि, एयर इंडिया को छोड़कर अधिकतर विमानन कंपनियों ने 14 अप्रैल के बाद की अवधि के लिए घरेलू उड़ानों की बुकिंग जारी रखी थी.

3 मई तक सभी उड़ाने रद्द
प्रधानमंत्री की मंगलवार की घोषणा के बाद नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों का परिचालन भी तीन मई तक बंद रहने की अधिसूचना जारी कर दी. डीजीसीए ने कहा, नागर विमानन मंत्रालय से मिले आदेश के अनुसार देश में 3 मई 2020 तक सभी तरह की उड़ानों का परिचालन बंद रहेगा.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन पार्ट 2 के नए नियम जारी, इंडस्ट्रीज को मिली ये छूट
नहीं लगेगा कोई अतिरिक्त शुल्क


विस्तारा विमानन कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम लॉकडाउन बढ़ने की अवधि से प्रभावित टिकटों की बुकिंग रद्द करने की प्रक्रिया में हैं. हम ग्राहकों को 31 दिसंबर, 2020 तक नए तारीखों पर बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के टिकट बुक करने की सुविधा देंगे.’ हालांकि, एयरलाइन ने कहा है कि नई बुकिंग पर यात्रा किराये में यदि कोई अंतर आता है तो वह ग्राहक को देना होगा.

नई तारीखों पर टिकट बुकिंग
गोएयर के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ऐसी स्थिति के लिए पहले से तैयार है. उसने सोमवार को ही अपनी ‘प्रोटेक्ट योर पीएनआर’ योजना को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया था. कंपनी अपनी इस शुल्क मुक्त नई तारीखों पर टिकट बुक करने की योजना की समीक्षा बाद में करेगी. विमानन परामर्श कंपनी ‘सेंटर फॉर एशिया-पैसेफिक एविएशन’ (सीएपीए) ने पिछले हफ्ते सार्वजनिक पाबंदी पर किसी तरह की स्पष्टता के अभाव में टिकटों की बिक्री को ‘ग्राहकों के साथ अनुचित’ व्यवहार बताया था. सीएपीए ने कहा कि इससे पहले किंगफिशर और जेट एयरवेज का परिचालन बंद होने से ग्राहकों को टिकट का पैसा वापस नहीं हो सका और उन्हें करोड़ों का चूना पहले ही लग चुका है.

ये भी पढ़ें- 

कोरोना संकट-आम आदमी के पैसों को लेकर सरकार ने किए ये 5 बड़े ऐलान, सीधा होगा आप पर असर

रोजाना 200 रुपये के निवेश से 20 साल में बन जाएंगे 32 लाख, जानें क्या है स्कीम?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज