अपना शहर चुनें

States

कोरोना के चलते इस देश में हो गई कैश किल्लत, सोना बेचकर पेट भर रहे लोग

सोने की अच्छी कीमत मिलने के कारण लोगों में बेचने का ट्रेंड
सोने की अच्छी कीमत मिलने के कारण लोगों में बेचने का ट्रेंड

COVID-19: थाइलैंड के लोगों ने कैश किल्लत की समस्या से निपटने के लिए मजबूरी में सोना (Gold) बेचना शुरू कर दिया है. वहां सोने के आभूषण (Gold Jewelery) बेचने वालों का तांता दिखता है.

  • Share this:
बैंकॉक. कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट पूरे विश्व में व्याप्त है. ज्यादातर प्रभावित देशों में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया है, जिसके कारण खाने-पीने की समस्या और कैश किल्लत हो गई है. थाइलैंड के लोगों ने कैश किल्लत की समस्या से निपटने के लिए मजबूरी में सोना (Gold) बेचना शुरू कर दिया है. वहां सोने के आभूषण (Gold Jewelery) बेचने वालों का तांता दिखता है. कोरोना वायरस संकट के कारण अर्थव्यवस्था बदहाल है. नकदी की कमी से निपटने के लिए लोग सोना बेच रहे हैं. सोना इस समय अच्छे दाम पर बिक भी रहा है. अमेरिका के अगुवाई में वैश्विक स्तर पर अर्थव्यवस्थाओं को फिर से मजबूत करने के लिए अरबों डॉलर के प्रोत्साहन उपायों के बीच मंगलवार को सोने का भाव 1,731.25 डॉलर प्रति औंस के सात साल के उच्चतम स्तर को छू गया.

कीमत बढ़ने पर सोना बेचने की परंपरा
कई लोग ने हालिया आर्थिक कठिनाई के समय इस कीमती धातु को बेचकर लाभ कमाने के लिए ललचा रहे हैं. कई थाईलैंडवासी अच्छे समय में निवेश के रूप में सोने के आभूषण खरीदते हैं और जब कीमतें बढ़ती हैं या आर्थिक दिक्कत का वक्त होता है उस वक्त इसकी बिक्री कर देते हैं.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन में अगर ATM कार्ड हो जाए Expire, तो न हो परेशान ऐसे निकालें कैश सिर्फ ये बैंक दे रहे हैं सुविधा
कीमत में 20 फीसदी की तेजी आई


बैंकाक में जहां एक पखवाड़े से लॉकडाउन की स्थिति है, वहां भी सैकड़ों की संख्या में लोग सोने की कीमत में 20 प्रतिशत की तेजी का लाभ काटने के लिए बैंकॉक के चाइनाटाउन, याओवरट आ रहे हैं, जहां वे अपने कंगन, हार और अंगूठियां बेच रहे हैं.

सड़क किनारे खोमचा लगाने वाले 39 वर्षीय तनकम प्रॉमियूयेन ने कहा, 'मेरे पर कोई बचत नहीं है. इसलिए मैंने पास पड़ा सोना बेचने का निश्चय किया है ताकि इस कठिन समय में जीवन चलाने के लिए कुछ नकदी मिल सके.' ट्रेड एसोसिएशन के अध्यक्ष जित्ती तांगसिटपाकडी ने कहा कि व्यापारियों ने यहां करोड़ो डॉलर का सोना खरीदा है.

ये भी पढ़ें:

SBI की इस स्‍कीम में हर महीने होगी कमाई, जानें इसके बारे में सबकुछ

क्या होगा जब PPF या सुकन्या में साल में एक बार भी जमा नहीं कर पाए पैसे, जानें सबकुछ
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज