लाइव टीवी

कोरोना वायरस का कहर! ग्लोबल GDP में आ सकती है एक फीसदी की गिरावट

भाषा
Updated: February 20, 2020, 7:03 PM IST
कोरोना वायरस का कहर! ग्लोबल GDP में आ सकती है एक फीसदी की गिरावट
वैश्विक आर्थिक विकास दर को झटका दे सकता है कोरोना वायरस

Coronavirus: डन ऐंड ब्रॉडस्ट्रीट की एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण का चीन की अर्थव्यवस्था (Chinese Economy) पर नकारात्मक असर दिखने लगा है. इसका दुष्प्रभाव वैश्विक कंपनियों पर बढ़ता जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. चीन (China) से शुरू हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण का असर जून के बाद भी बना रहा तो वैश्विक आर्थिक वृद्धि करीब 1 फीसदी नीचे आ सकती है. डन ऐंड ब्रॉडस्ट्रीट की एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण का चीन की अर्थव्यवस्था (Chinese Economy) पर नकारात्मक असर दिखने लगा है. इसका दुष्प्रभाव वैश्विक कंपनियों पर बढ़ता जाएगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस वायरस के संक्रमण को 30 जनवरी को वैश्विक चिकित्सकीय आपातकाल घोषित किया है.

रिपोर्ट में कहा गया कि चीन में कारोबारी गतिविधियों में जनवरी के अंत में नववर्ष के अवकाश के कारण नरमी आना सामान्य है. इस कारण वैश्विक कंपनियां पहले ही भंडार बढ़ा लेती हैं, इसलिए कोरोना वायरस के कारण आपूर्ति व परिचालन बाधित होने का अभी तक खास असर देखने को नहीं मिला है. ये भी पढ़ें: Bank Closed: आज ही कर लें कैश का इंतजाम, लगातार तीन दिन बैंक रहेंगे बंद



रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि वैश्विक कंपनियों पर इस संक्रमण का असर इस बात पर निर्भर करेगा कि कितनी जल्दी इसे काबू किया जाता है. डन एंड ब्रॉडस्ट्रीट ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में चीन का योगदान कई गुणा बढ़ा है. उसने कहा कि चीन में करीब 2.2 करोड़ कंपनियां अर्थात चीन की आर्थिक गतिविधियों का 90 प्रतिशत उन क्षेत्रों में ही स्थित है, जहां वायरस के संक्रमण का अधिक असर है.



डन एंड ब्रॉडस्ट्रीट के मुताबिक, चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाला असर धीरे-धीरे फैलकर वैश्विक स्तर पर असर दिखाने लगेगा और यदि संक्रमण जून के बाद भी बना रहा तो इसके कारण वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर में करीब एक प्रतिशत तक की गिरावट आ सकती है.

ये भी पढ़ें:

प्याज की खेती से किसान हुए मालामाल, 38 हजार रुपये लगाकर कर सकते हैं लाखों की कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 6:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर