• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सन फार्मा ने लॉन्च की कोरोना की दवा FluGuard, कीमत सिर्फ 35 रुपये

सन फार्मा ने लॉन्च की कोरोना की दवा FluGuard, कीमत सिर्फ 35 रुपये

Sun Pharmaceutical ने लॉन्च की कोरोना की सस्ती दवा FluGuard

Sun Pharmaceutical ने लॉन्च की कोरोना की सस्ती दवा FluGuard

Sun Pharmaceutical ने कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाली जेनेरिक दवा फेविविरवीर को भारत में ब्रैंड नाम 'FluGuard' के नाम से लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने एक गोली की कीमत 35 रुपये तय की है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत की बड़ी दवा कंपनी सन फार्मा (Sun Pharmaceutical) ने हल्के से मध्यम कोविड​​-19 (Corona Symptoms) लक्ष्ण वाले मरीजों के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली जेनेरिक दवा फैवीपिराविर (Favipiravir 200 mg) को भारत में  ब्रैंड नेम 'फ्लूगार्ड' (FluGuard) के तहत लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने एक गोली की कीमत 35 रुपये तय की है. आपको बता दें कि ऐविफविर को आमतौर पर फेवीपिराविर (favipiravir) के नाम से जाना जाता है. इस दवा को पहली बार 1990 में जापान की एक कंपनी ने बनाया था. रूस का कहना है कि उसके वैज्ञानिकों ने इस दवा में कुछ मोडिफिक्शेन किया है. इसके साथ ही रूस ने कहा है कि अगले दो सप्ताह में वो पूरी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी कि वैज्ञानिकों ने इस दवा में क्या क्या बदलाव किए हैं.

    सिप्ला भी जल्द लॉन्च करेगी कोरोना की दवा

    दवा कंपनी हेटेरो (Hetero Labs) ने बीते हफ्ते  एंटीवायरल दवा फैवीपिराविर को भारत में  ब्रैंड नाम 'फेविविर' के तहत लॉन्च किया. कंपनी ने एक गोली की कीमत 59 रुपये रखी है. इसके अलावा सिप्ला भी जल्द इस दवा को लॉन्च करने की तैयारी में है. आपको बता दें कि मूल रूप से जापान की कंपनी फुजी फार्मा ने यह दवा तैयार की है.

    ये भी पढ़ें-ये ATM कार्ड बुरे वक्त में देगा आपका साथ! मिल जाएंगे 10 लाख रुपए, जानें फायदे

    क्लिनिकल ट्रायल में फैवीपिराविर के अच्छे नतीजे मिले हैं. कम और मध्यम स्तर के संक्रमण के इलाज में यह दवा कारगर साबित हुई है. सीएसआईआर ने देश में उपलब्ध केमिकल्स का इस्तेमाल करके इस दवा के लिए ऐक्टिव फार्मास्युटिकल इनग्रेडिएंट (एपीआई) तैयार किया. फिर उसने इसे दवा के उत्पादन के लिए सिप्ला को दिया.

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीएसआईआर यानी काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR-Council of Scientific & Industrial Research) ने कम लागत में यह दवा तैयार की है. सिप्ला को डीसीजीआई से यह दवा लॉन्च करने की इजाजत मिल गई है. भारत में सिप्ला इस दवा को 'सिप्लेंजा' ब्रांड नाम से लॉन्च करेगी. यह अगस्त के पहले हफ्ते में बाजार में आ जाएगी. इस दवा की एक टैबलेट की कीमत 68 रुपये तय की गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन