लाइव टीवी

सऊदी अरब और रूस के बीच प्राइस वार से 17 साल के निचले स्तर पर पहुंचा कच्चा तेल

News18Hindi
Updated: March 30, 2020, 12:12 PM IST
सऊदी अरब और रूस के बीच प्राइस वार से 17 साल के निचले स्तर पर पहुंचा कच्चा तेल
कोरोना वायरस से मची तबाही का असर

Coronavirus: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दुनिया भर में सरकारें लॉकडाउन का सहारा ले रही हैं और यात्रा प्रतिबंध लागू किए गए हैं, जिसके चलते कच्चे तेल पर भारी दबाव है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2020, 12:12 PM IST
  • Share this:
सिंगापुर. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते पैदा हुआ संकट खत्म होता नहीं दिख रहा है, जिससे एशियाई बाजारों में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतें सोमवार को 17 साल के निचले स्तर पर जा पहुंची. अमेरिका में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) 5.3 प्रतिशत गिरकर 20 डॉलर प्रति बैरल पर और अंतर्राष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड (Brent Curde) 6.5 प्रतिशत गिरकर 23 डॉलर पर आ गया. कोरोना वायरस के चलते दुनिया भर में करीब 33,000 लोगों की मौत हो चुकी है और यूरोप तथा अमेरिका इससे सबसे अधिक प्रभावित हैं.

तेल में कमी की वजह
कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दुनिया भर में सरकारें लॉकडाउन का सहारा ले रही हैं और यात्रा प्रतिबंध लागू किए गए हैं, जिसके चलते कच्चे तेल पर भारी दबाव है. मांग में गिरावट के विपरीत कच्चे तेल की आपूर्ति में नाटकीय रूप से बढ़ोतरी हुई है और शीर्ष उत्पादक सऊदी अरब और रूस के बीच कीमत युद्ध चल रहा है.

रियाद ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह उत्पादन में किसी कटौती के लिए मास्को के संपर्क में नहीं है, दूसरी ओर रूस के उप ऊर्जा मंत्री ने कहा था कि तेल की कीमत 25 डॉलर प्रति बैरल तक रूस के उत्पादों के लिए बुरी नहीं है. इससे यह संकेत मिला कि अभी दोनों पक्ष किसी सहमति से दूर हैं.



ये भी पढ़ें: इस सरकारी स्कीम में बैंक FD से ज्यादा मिल रहा ब्याज, इतने महीने में रकम हो जाएगी दोगुनी



सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमत में हुआ ये बदलाव
पूरे देश में चल रहे लॉकडाउन की वजह से पेट्रोल-डीजल की डिमांड कम हो चुकी है. मुंबई में पेट्रोल की डिमांड में 80 फीसदी की कमी आई है. बता दें कि आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में (Petrol-Diesel Prices) लगातार 14वें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ है. सोमवार (30 March 2020) को भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है.

दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपये, जबकि एक लीटर डीजल के लिए 62.29 रुपये खर्च करने होंगे. कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल का दाम 72.29 रुपये है. वहीं डीजल का भाव 64.62 रुपये प्रति लीटर पर है. मुम्बई में पेट्रोल का भाव 75.30 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल 65.21 रुपये प्रति लीटर पर है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 72.28 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल का भाव 65.71 रुपये प्रति लीटर पर है.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस संकट पर IOC का बड़ा फैसला- अब इतने दिन पर ही बुक कर सकेंगे गैस सिलिंडर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 12:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading