लाइव टीवी

आपके खाते में पैसे भेज सकती है सरकार, पीएम मोदी कर सकते हैं ऐलान

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 2:03 PM IST
आपके खाते में पैसे भेज सकती है सरकार, पीएम मोदी कर सकते हैं ऐलान
दिहाड़ी मजदूरों और इन्फॉर्मल सेक्टर के कामगारों के लिए खास फंड मुमकिन

CNBC-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्रालय ने आर्थिक पैकेज के मसौदे को अंतिम रूप दिया है. आर्थिक पैकेज के 4 अहम हिस्से हो सकते हैं. सरकार अगले 24 से 48 घंटे में ऐलान कर सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 2:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक बार फिर कोरोना के मुद्दे पर देश को संबोधित करने वाले हैं. माना जा रहा है कि इस संबोधन में कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए हेल्थ के साथ-साथ इकोनॉमी के मोर्चे पर सरकार की रणनीति का ऐलान कर सकते हैं. CNBC-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्रालय ने आर्थिक पैकेज के मसौदे को अंतिम रूप दिया है. आर्थिक पैकेज के 4 अहम हिस्से हो सकते हैं. सरकार अगले 24 से 48 घंटे में ऐलान कर सकती है.

डायरेक्ट कैश ट्रांसफर पर जोर
सूत्रों के मुताबिक, दिहाड़ी मजदूरों और इन्फॉर्मल सेक्टर के कामगारों के लिए खास फंड मुमकिन है. दिहाड़ी मजदूरों और इन्फॉर्मल सेक्टर के कामगारों को डायरेक्ट कैश ट्रांसफर पर जोर दिया जा सकता है. बिल्डिंग और अन्य कंस्ट्रक्शन वर्कर्स एक्ट के तहत वसूले जा रहे सेस का इस्तेमाल हो सकता है. इस सेस के तहत करीब 30 हजार करोड़ रु का फंड बचा हुआ है.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर- बदल गया इन बैंकों का टाइम टेबल, लेकिन बढ़ाई कैश निकालने की लिमिट



सेक्टोरल राहत पर जोर
आर्थिक पैकेज के दूसरे हिस्से में सेक्टोरल राहत पर जोर हो सकता है. MSME, एविएशन, होटल एंड टूरिज्म जैसे सेक्टर के लिए विशेष राहत पैकेज का ऐलान संभव है.

फाइनेंशियल सेक्टर को राहत संभव
पैकेज के तीसरे हिस्से में फाइनेंशियल सेक्टर पर जोर संभव है. लोन के मोर्चे पर बड़ी राहत मिल सकती है. सस्ता लोन मुहैया कराने और कर्ज चुकाने की मियाद बढ़ाने पर जोर हो सकता है.

टैक्स के मोर्चे पर राहत
चौथे हिस्से में टैक्स के मोर्चे पर राहत मिल सकती है. सूत्रों के मुताबिक, टैक्स चुकाने की शर्तों में राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: इस राज्य के करोड़ों लोगों को खाते में आएंगे 1000 रुपये, मुफ्त में मिलेंगे राशन

सूत्रों के मुताबिक पीएम अपने संबोधन में सबसे ज्यादा जोर लोगों को घरों में रहने (Stay Hom) अभियान पर प्रधानमंत्री का जोर हो सकता है. कोरोना से निपटने में जुड़े लोगों को हौसला बढ़ाने पर जोर होगा. डॉक्टर, नर्स, हॉस्पिटल स्टाफ की तारीफ संबोधन में दिख सकता है. आर्थिक मोर्चे पर सरकार की रणनीति का जिक्र संबोधन में हो सकता है. कल प्रधानमंत्री के साथ वीडियो क़ॉन्फ्रेंसिंग में इंडस्ट्री ने एक सुर से आर्थिक पैकेज की मांग की थी. कर्मचारियों, मजदूरों की सैलेरी नहीं रोकने और छंटनी नहीं करने की अपील फिर से कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Lockdown के बावजूद पेंशनभोगियों को समय पर पैसा देने के लिए EPFO ने बनाया प्लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 2:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर