लाइव टीवी

Lockdown:14 अप्रैल तक कैंसिल हुई ट्रेनें, 6 महीने में ले सकेंगे काउंटर टिकट का रिफंड

News18Hindi
Updated: March 29, 2020, 11:54 AM IST
Lockdown:14 अप्रैल तक कैंसिल हुई ट्रेनें, 6 महीने में ले सकेंगे काउंटर टिकट का रिफंड
रिफंड लेने का है ये प्रोसस

Coronaviurs: रेलवे ने 21 मार्च से 14 अप्रैल 2020 तक की यात्रा अवधि के सभी टिकटों का पूर्ण रिफंड देने का निर्णय किया है. रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि काउंटर टिकट यात्री 6 महीने के अंदर अपने टिकट का पैसा पा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 11:54 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के प्रसार को रोकने के लिए के सरकार ने 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है. सरकार के इस फैसले के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने भी अपनी सभी ट्रेनें 14 अप्रैल तक रद्द कर दी हैं. रेलवे ने 21 मार्च से 14 अप्रैल 2020 तक की यात्रा अवधि के सभी टिकटों का पूर्ण रिफंड देने का निर्णय किया है. रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि काउंटर टिकट यात्री 6 महीने के अंदर अपने टिकट का पैसा पा सकते हैं. यात्रियों को अपना पैसा वापस लेने के लिए अभी घर से निकलने की जरूरत नहीं है क्योंकि लॉकडाउन के चलते टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे. इसलिए आप 6 महीने के भीतर अपने टिकट को कैंसिल कराकर रिफंड ले सकते हैं.

रिफंड लेने का है ये प्रोसस
रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट में बताया, रेलवे द्वारा कैंसिलेशन चार्ज लौटाने के लिए एक फारमेट दिया गया है. इस फॉरमेट को भरकर रेलवे बुकिंग कार्यालय में जमा करने पर पैसे वापस मिलेंगे. आवेदन चीफ कॉमर्शियल मैनेजर रिफंड के पास देना है. इसमें पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर और नाम, यात्रा की तिथि, यात्रा करने वाले किसी भी एक का नाम, कहां से कहां तक यात्रा की जगह, मोबाइल नंबर, टिकट कैंसिल की तारीख, रिफंड व कैंसिलेशन का कितना पैसा काटा गया, बैंक एकाउंट नंबर, बैंक आईएफसी कोड, पूरा पता पिन कोड नंबर के सहित डिटेल देना होगा. यह आवेदन आपको जिस स्टेशन में टिकट कराया है, वहां देना होगा. ये भी पढ़ें: लॉकडाउन में बैंक में काम करने वाले कर्मचारियों को तोहफा, मिलेगी एक्स्ट्रा सैलरी



e-tickets रिफंड के लिए फॉर्म भरने की जरूरत नहीं
ट्वीट के मुताबिक, ई-टिकट वाले यात्रियों को अपना ट्रेन टिकट कैंसिल कराने की जरूरत नहीं है और नहीं उनको रिफंड के लिए फॉर्म भरने की जरूरत है. रेलवे मंत्रालय ने बताया कि यात्रियों को उनका पैसा उनके खाते में ऑटोमेटिक रिफंड कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

SBI के ATM से अब मुफ्त में करें ट्रांजेक्शन, लेकिन पैस निकालते से पहले जरूरी हैं इन बातों को जानना

जीरो बैलेंस होने पर बैंक मुफ्त में देते हैं ये सुविधाएं, अब सरकार ट्रांसफर करेगी 1500 रुपये!

PM Care Fund में घर बैठे ऐसे करें डोनेट, डोनेशन की रकम पर टैक्स छूट का भी फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 11:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading