लाइव टीवी

कोरोना वायरस से डरे विदेशी निवेशकों ने मार्च में निकाले 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा

भाषा
Updated: March 29, 2020, 1:51 PM IST
कोरोना वायरस से डरे विदेशी निवेशकों ने मार्च में निकाले 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा
नौकरी जाने और वेतन कटौती की चिंता

बाजार विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना वायरस के प्रभाव को थामने के लिये दुनिया भर में ‘लॉकडाउन’ (Lockdown) हो रहे हैं. इसको देखते हुए विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPIs) सतर्क रुख अपना रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. विदेशी निवेशकों ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण वैश्विक मंदी (Global Recession) की आशंका में भारतीय पूंजी बाजार से पूंजी निकासी शुरू कर दी है. उन्होंने मार्च महीने में ही एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की निकासी की. इससे पहले, लगातार छह महीनों तक वे शेयर और बॉन्ड में नेट बायर्स बने रहे. बाजार विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना वायरस के प्रभाव को थामने के लिये दुनिया भर में ‘लॉकडाउन’ (Lockdown) हो रहे हैं. इसको देखते हुए विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPIs) सतर्क रुख अपना रहे हैं.

भारतीय पूंजी बाजार से निकाले 1 लाख करोड़ रुपये
डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार एफपीआई ने 2 मार्च से 27 मार्च के बीच अनुसार शेयरों से 59,377 करोड़ रुपये जबकि बॉन्ड से 52,811 करोड़ रुपये निकाले. कुल मिलाकर शुद्ध रूप से उन्होंने 1,12,188 करोड़ रुपये निकाले. इससे पहले एफपीआई सितंबर 2019 से ही शुद्ध रूप से लिवाल थे. नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लि. (National Securities Depository) पर जब से आंकड़े उपलब्ध हैं, यह सबसे बड़ी निकासी है.

ये भी पढ़ें: Lockdown:14 अप्रैल तक कैंसिल हुई ट्रेनें, 6 महीने में ले सकेंगे काउंटर टिकट का रिफंड



मॉर्निंग स्टार के वरिष्ठ विश्लेषक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘सरकार की पूर्ण रूप से बंदी की घोषणा से कारोबार और आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह ठप हो गई हैं. इससे घरेलू अर्थव्यवस्था की रफ्तार और मंद पड़ सकती है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिये 24 मार्च को 21 दिन के देशव्यापी बंद की घोषणा की है.



ये भी पढ़ें:

लॉकडाउन में बैंक में काम करने वाले कर्मचारियों को तोहफा, मिलेगी एक्स्ट्रा सैलरी

SBI के ATM से अब मुफ्त में करें ट्रांजेक्शन, लेकिन पैस निकालते से पहले जरूरी हैं इन बातों को जानना

जीरो बैलेंस होने पर बैंक मुफ्त में देते हैं ये सुविधाएं, अब सरकार ट्रांसफर करेगी 1500 रुपये!

PM Care Fund में घर बैठे ऐसे करें डोनेट, डोनेशन की रकम पर टैक्स छूट का भी फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 1:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading