कोविड-19 वैक्सीन की उम्मीद बढ़ी, Pfizer और BioNTech की दवा सबसे एडवांस यानी चौथे चरण में पहुंची

कोविड-19 वैक्सीन की उम्मीद बढ़ी, Pfizer और BioNTech की दवा सबसे एडवांस यानी चौथे चरण में पहुंची
इस साल के अंत तक 10 करोड़ डोज़ तैयार करने का लक्ष्य

ट्रायल के दौर में चल रहे दो वैक्सीन को अमेरिकी ड्रग रेग्युलेटर (USFDA) फास्ट ट्रैक स्टेटस दे दिया है. इस खबर के बाद दोनों कंपनियों के शेयरों में भी तेजी देखने को मिल रही है. सभी चरणों में मंजूरी मिलने के बाद इस साल के अंत तक 10 करोड़ डोज़ तैयार करने का लक्ष्य है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस की दो एक्सपेरीमेंटल दवाओं को अमेरिकी फूड एंड ड्रग रेग्युलेटर (USFDA) ने 'फास्ट ट्रैक' स्टेटस दे दिया है. इन वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को तैयार करने वाली कंपनियों ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी है. इनमें जर्मनी की बायोटेक फर्म BioNTech है और दूसरी अमेरिका की दिग्गज फार्मा कंपनी Pfizer है. इन दोनों वैक्सीन का नाम BNT162b1 और BNT162b2 है, जोकि सबसे एडवांस यानी चौथे चरण में हैं. कंपनियों ने बताया कि अमेरिका और जर्मनी में इन दोनों दवाओं का ट्रायल चल रहा है.

क्या है फास्ट ट्रैक स्टेटस देने का मतलब?
अमेरिका के फूड एंड ड्रग ए​डमिनिस्ट्रेशन द्वारा फास्ट ट्रैक स्टेटस देने का मतलब है कि नये ड्रग्स और वैक्सीन के रिव्यू प्रक्रिया पहले से तेज कर दी जाएगी. ये ​केवल उन्हीं ड्रग्स व वैक्सीन के लिया किया जाता है, जिनमें संभावित तौर पर बेहतर करने की क्षमता दिखती हैं.

अमेरिकी ड्रग रेग्युलेटर द्वारा इस फैसले के बाद Pfizer के शेयरों में 2 फीसदी (Pfizer Share Price NSE) का इजाफा हुआ है. जबकि, BioNTech अमेरिकी स्टॉक मार्केट में लिस्टेड कंपनी और इस कंपनी के शेयरों में भी 6 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है.
यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था पर भारी पड़ेगी कोरोना वैक्सीन में देरी, 7.5 फीसदी गिर सकती है GDP



इसी महीने की शुरुआत में कंपनियों ने बताया था कि BNT162b1 ने शुरुआती मानव ट्रायल में बेहतर रिस्पॉन्स दिया है और इससे नुकसान की कोई बात सामने नहीं आई है. कंपनी ने कहा है कि शुरुआती आंकड़ों से लगता है कि जुलाई में यह दवा रिलीज हो जाएगी.

इस साल के अंत तक 10 करोड़ डोज़ तैयार करने का लक्ष्य
कंपनी ने कहा कि अगर मौजूदा स्टडी पूरी हो जाती है और वैक्सीन को लगातार अनिवार्य मंजूरियां मिलती हैं तो उन्हें उम्मीद है कि वो इस साल के अंत तक 10 करोड़ डोज़ तैयार कर लेंगे. वहीं, 2021 के अंत तक 1.2 अबर डोज़ को भी तैयार कर लेंगे.

यह भी पढ़ें: ग्रेजुएट के लिए बड़ी खबर! दुनिया बड़ी IT कंपनी दे रही है 44 हजार लोगों को नौकरी

कंपनी ने कहा कि इस महीने के अंत तक वह करीब 30,000 लोगों पर ट्रायल शुरू करने की उम्मीद करती है. हालांकि, इसके लिए सबसे पहली शर्त होगी रेग्लुयरी मंजूरी मिले.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज