ओपन मार्केट में भी मिलेगी सीरम इंडिया की कोराना वैक्‍सीन! जानें कितनी होगी एक डोज की कीमत

सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वायरस वैक्‍सीन ओपन मार्केट में भी उपलब्‍ध हो सकती है.

सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वायरस वैक्‍सीन ओपन मार्केट में भी उपलब्‍ध हो सकती है.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदर पूनावाला (CEO Adar Poonawala) ने कहा था कि भारत के निजी बाजार (Private Market) में उनकी कोरोना वैक्‍सीन की कीमत (Corona Vaccine Price) 1,000 रुपये प्रति डोज होगी, लेकिन ज्‍यादा मात्रा में खरीदने वाली सरकारें इसे कम कीमत पर भी हासिल कर सकती हैं. अब माना जा रहा है कि कंपनी कोरोना वैक्सीन की एक खुराक (Per Dose Price) महज 250 रुपये में बेच सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2020, 7:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के साथ ही लोगों में कोरोना वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) को लेकर बेसब्री भी बढ़ती जा रही है. इस समय भारत में 8 कोरोना वैक्‍सीन अलग-अलग चरण में हैं. अब हर दिन कोरोना वैक्सीन को लेकर पॉजिटिव खबर आ रही हैं. इसी क्रम में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और केंद्र सरकार के बीच वैक्सीन की कीमत (Corona Vaccine Price) तय करने के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट साइन होने जा रहा है. इसमें वैक्‍सीन की कीमत 250 रुपये प्रति खुराक (Dose) की दर पर तय होने की उम्‍मीद की जा रही है. बता दें कि पहले एसआईआई के सीईओ अदर पूनावाला (CEO Adar Poonawala) ने कहा था, 'भारत के निजी बाजार (Private Market) में वैक्सीन की कीमत 1,000 रुपये प्रति खुराक तक हो सकती है.'

बड़ा कॉन्‍ट्रैक्‍ट करने पर सरकारें कम कीमत पर खरीद सकती हैं वैक्‍सीन
सूत्रों के मुताबिक, सरकार को कोरोना वैक्सीन की बड़े पैमाने पर आपूर्ति (Supply) के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से काफी उम्मीद है. कंपनी ने औपचारिक आवेदन देकर एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) की वैक्सीन कोविशील्ड के इमरजेंसी इस्‍तेमाल की मंजूरी मांगी है. कीमत को लेकर पहले अदर पूनावाला ने कहा था कि भारत के खुले बाजार (Open Market) में वैक्सीन की कीमत 1,000 रुपये प्रति खुराक होगी. साथ ही कहा था कि ज्यादा मात्रा में सप्लाई के लिए कॉन्ट्रैक्ट करने वाली सरकारें इसे कम कीमत पर भी खरीद सकती हैं. पूनावाला यह भी कह चुके हैं कि वैक्सीन सप्लाई के लिए कंपनी की लिस्ट में पहला नंबर भारत का ही है.

ये भी पढ़ें- FM निर्मला सीतारमण का ऐलान! कोरोना संकट के बीच प्रोत्‍साहन खर्च में नहीं करेंगे कटौती, अर्थव्‍यवस्‍था को संभालने में मिलेगी मदद
पहले भारतीयों के लिए वैक्‍सीन की आपूर्ति सुनिश्चित करेगी सीरम इंडिया


अदर पूनावाला ने कहा था कि सीरम इंडिया दूसरे देशों में वैक्सीन की सप्लाई से पहले भारतीयों के लिए इसकी आपूर्ति सुनिश्चित करने पर ज्यादा जोर देगी. सीरम इंडिया ने ब्रिटेन की दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ भारत में कोविशील्ड वैक्सीन के ट्रायल के लिए भागीदारी की है. सीरम इंडिया ने कहा है कि क्लीनिकल ट्रायल के चार डाटा के मुताबिक कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए कोविशील्ड काफी असरदार है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि फाइजर और एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी देने के लिए समीक्षा की जा रही है. बता दें कि कोविड-19 के 97,03,770 मामलों के साथ अमेरिका के बाद भारत दूसरे नंबर पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज