अब इस भारतीय दवा कंपनी की कोविड-19 वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल हुआ शुरू, 1000 लोगों पर होगा परीक्षण

अब इस भारतीय दवा कंपनी की कोविड-19 वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल हुआ शुरू, 1000 लोगों पर होगा परीक्षण
भारत बायोटेक की वैक्‍सीन के बाद अब एक और भारतीय दवा कंपनी की कोविड-19 वैक्‍सीन के ह्यूमन ट्रायल की मंजूरी दे दी गई है.

भारतीय दवा कंपनी Zydus Cadila ने अपनी कोविड-19 वैक्सीन ZyCoV-D का इंसानों पर परीक्षण (Human Trial) शुरू कर दिया है. कंपनी को कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने ह्यूमन ट्रायल की मंजूरी दे दी है. उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍द ही भारत में बनी कोरोना वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) बाजार में उपलब्‍ध होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 15, 2020, 11:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत में बनी दूसरी कोरोना वायरस वैक्‍सीन (Corona Vaccine) भी ह्यूमन ट्रायल (Human Trial) के चरण में पहुंच गई है. भारतीय दवा कंपनी Zydus Cadila की कोविड-19 वैक्‍सीन ZyCov-D का बुधवार को मानव परीक्षण शुरू कर दिया गया. इसके साथ ही भारत अमेरिका, रूस, ब्रिटेन और चीन जैसे दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जो वैक्‍सीन को लोगों तक पहुंचाने के काफी करीब पहुंच गए हैं. अगर इनके नतीजे भी सकारात्‍मक आए तो भारत में अगले कुछ महीनों के भीतर कोरोना वैक्सीन आ जाएगी. Zydus Cadila से पहले भारत की पहली कोरोना वैक्सीन Covaxin का मानव परीक्षण भी शुरू हो चुका है.

Zydus Cadila ह्यूमन ट्रायल में 1,000 लोगों को देगी वैक्‍सीन
Zydus Cadila ने शेयर बाजार को भेजी रेग्युलेटरी फाइलिंग (Regulatory Filing) में बताया है कि वैक्‍सीन का 1,000 लोगों पर परीक्षण किया जाएगा. कंपनी ने बताया कि पहली डोज के साथ ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल्स के पहले और दूसरे चरण की शुरुआत हो गई है. पिछले दिनों कंपनी को ह्यूमन ट्रालय की मंजूरी मिल गई थी. कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने Zydus Cadila को इस वैक्‍सीन के इंसानों पर परीक्षण की मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही कंपनी इंसानों पर ट्रायल के लिए अनुमति हासिल करने वाली देश की दूसरी कंपनी बन गई है.

ये भी पढ़ें- Jio का स्‍वदेशी 5G सॉल्‍यूशन चीन की इस कंपनी के लिए होगा तगड़ा झटका! कंपनी करेगी निर्यात भी
भारत बायोटेक की कोरोना वैक्‍सीन का भी शुरू हो चुका है ह्यूमन ट्रायल


हैदराबाद की भारत बायोटेक (Bharat Biotech) को उसकी वैक्‍सीन Covaxin के ह्यूमन ट्रायल की इजाजत पहले ही मिल चुकी है. कंपनी ने यह बैक्‍सीन भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के साथ मिलकर तैयार की है. जायडस कैडिला ने बताया कि पहले व्यक्ति को वैक्सीन लगाने के साथ ही ZyCoV-D के मानव परीक्षण की शुरुआत हो गई है. बता दें कि रूस ने वैक्सीन का ट्रायल पूरा करने का दावा किया किया है तो अमेरिका में भी कोविड-19 की पहली वैक्‍सीन का परीक्षण अंतिम चरण में है. दुनियाभर में COVID-19 की करीब दो दर्जन वैक्सीन पर अलग-अलग चरणों में परीक्षण चल रहे हैं.

(ये खबर मनी कंट्रोल की कॉपी से ट्रांसलेट की गई है. अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading