लाइव टीवी

अब टमाटर नहीं बिगाड़ेगा सब्जी का स्वाद, सरकार ने निकाला ये खास उपाय

पीटीआई
Updated: October 10, 2019, 9:54 PM IST
अब टमाटर नहीं बिगाड़ेगा सब्जी का स्वाद, सरकार ने निकाला ये खास उपाय
टमाटर की कमी से निपटने के लिए सफल स्टोर्स पर टोमैटो प्यूरी मिलेगा

टमाटर उत्पादन (Tomato Production) में कमी के बाद ​केंद्र सरकार ने राजधानी दिल्ली के सफल स्टोर्स (Safal Stores) पर टामैटो प्यूरी (Tomato Puree) बेचने का आदेश दिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्याज के बाद टमाटर की कीमतों (Tomato Price) में तेजी से आम जनता बेहाल हो रही है. टमाटर की इस बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए गुरुवार को केंद्र सरकार ने मदर डेयरी (Mother Dairy) को कहा है कि वो दिल्ली के 400 सफल स्टोर्स (Safal Stores in Delhi) पर टमाटर की जगह टोमैटो प्यूरी (Tomato Puree) बेचे. इन सफल स्टोर्स पर शुक्रवार से ही टोमैटो प्यूरी मिलने शुरू हो जाएंगे. केंद्र ने यह फैसला अंतर-मंत्रालयी बैठक में लिया, जिसकी अध्यक्षता कंज्यूमर सक्रेटरी अविनाश के श्रीवास्तव (Avinash K Srivastava) ने की. इस बैठक में टोमैटो समेत अन्य सब्जियों की कीमतों को भी रिव्यू किया गया.

80 रुपये प्रति किलो तक पहुंचा टमाटर का भाव
दिल्ली व राजधानी (Delhi NCR) के अन्य क्षेत्रों में बीते दिनों टमाटर की कीमतें 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गईं थी. टमाटर की कीमतों में इस तेजी का कारण महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना में भारी बारिश की वजह से उत्पादन में कमी बताया गया. प्राइवेट ट्रेड डेटा के अनुसार दिल्ली के अलग-अलग जगहों और क्वालिटी के आधार पर टमाटर की कीमतें 60-80 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर है. वहीं, सरकारी डेटा के अनुसार, जल्द ही खराब होने वाली सब्जियों की कीमतें 60 रुपये प्रति किलोग्राम के करीब हैं.

ये भी पढ़ें: झटका! मूडीज ने भारत का ग्रोथ रेट अनुमान घटाकर 5.8 फीसदी किया



सफल स्टोर



Loading...

आधिकारिक बयान में कहा गया, 'दिल्ली में टमाटर की कमी से को पूरा करने के लिए सफल अपने सभी स्टोर्स पर टोमैटो प्यूरी बेचने के​ लिए सहम​त हुआ है.' बयान में यह भी कहा गया कि टामैटो प्यूरी के स्टॉक्स पहले ही सभी आउटलेट्स पर पहुंचा दिए गए हैं और इनका सेल शुक्रवार से शुरू कर दिया जाएगा.

क्या होगी टामैटो प्यूरी की कीमत
इन 400 सफल स्टोर्स पर 200 ग्राम टोमैटो प्यूरी की कीमत 25 रुपये होगी. कहा जा रहा है कि 200 ग्राम की यह टोमैटो प्यूरी 800 ग्राम टमाटर के समान होगा. वहीं, 825 ग्राम के पैक की कीमत 85 रुपये होगी. 825 ग्राम के टामैटो प्यूरी करीब 2.5 किलोग्राम टामटर के बराबर होगा.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! बस ये एक काम कीजिए और 1% तक सस्ता मिलेगा लोन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 9:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...