लॉकडाउन के बाद कब शुरू होगी हवाई टिकटों की बुकिंग! इतने दिन पहले बताएगी सरकार

दुनिया की 2 सबसे पुरानी कंपनी पहुंची डूबने की कगार पर, इस वजह से हुआ ये हश्र

दुनिया की 2 सबसे पुरानी कंपनी पहुंची डूबने की कगार पर, इस वजह से हुआ ये हश्र

एयरलाइन कंपनियों और यात्रियों को फ्लाइट सर्विसेज शुरू होने के करीब 10 दिनों पहले इसकी सूचना दी जा सकती है. एक सूत्र ने बताया कि उड़ानें जून के शुरुआती हफ्ते में दोबारा शुरू हो सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2020, 11:25 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) संक्रमण को रोकने के लिए जारी देशव्यापी लॉकडाउन के चलते 25 मार्च से सभी कमर्शियल उड़ानें बंद है. उड़ानें कब शुरू होंगी इसकी कोई सटिक जानकारी नहीं है. हालांकि, एयरलाइन कंपनियों और यात्रियों को फ्लाइट सर्विसेज शुरू होने के करीब 10 दिनों पहले इसकी सूचना दी जा सकती है. एक सूत्र ने बताया कि उड़ानें जून के शुरुआती हफ्ते में दोबारा शुरू हो सकती हैं.

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एविएशन मिनिस्ट्री के सीनियर अधिकारी ने बताया कि उड़ान सेवाएं शुरू करना कोरोना वायरस के मामले पर निर्भर करेगा. हालांकि जून के पहले हफ्ते से इसके शुरू होने की उम्मीद की जा रही है. उन्होंने बताया, हमारी योजना एयरलाइंस को ऑपरेशन शुरू होने के 10 दिन पहले से बुकिंग करने की इजाजत देने की है. फ्लाइट सर्विसेज सिर्फ घरेलू उड़ाने के लिए होगी और अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने शुरू करने को लेकर फिलहाल कोई चर्चा नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें: भारत में गरीबों की मदद के लिए खर्च करने होंगे 65 हजार करोड़ रुपये- राहुल गांधी के सवाल पर बोले रघुराम राजन



फ्लाइट सर्विसेज शुरू करने के लिए चाहिए कम से कम 15 दिन
सरकार को लगता है एयरलाइन को दोबारा बुकिंग शुरू करने के लिए 10 दिन पहले सूचना देना पर्याप्त होगा. हालांकि इंडस्ट्री एग्जिक्यूटिव्स इस पर एकमत नहीं थे कि क्या यह उन्हें अपने नेटवर्क को एक साथ लाने, बेड़े को तैनात करने, सुरक्षा से जुड़े निर्देशों को लागू करने और पर्याप्त बुकिंग हासिल करने के लिए पर्याप्त समय देगा. इस मामले से वाकिफ एक व्यक्ति ने कहा, एयरलाइंस को फ्लाइट सर्विसेज शुरू करने के लिए कम से कम 15 दिन चाहिए.

हवाई यात्रा के लिए जरूरी होगा ये सर्टिफिकेट
देशव्यापी लॉकडाउन खत्म होने के बाद जब एयरलाइन सर्विस शुरू होगी तो हवाई यात्रा के लिए मास्क, ग्लव्स और डिस्पोजेबल कैप के अलावा आपको डॉक्टर के सर्टिफिकेट की जरूरत होगी. माना जा रहा है कि टेक्निकल कमिटी फ्लाइट्स की मिडिल सीट की बुकिंग लेने की इजाजत दे सकती है. मिडिल की सीट को खाली रखने से दो लोगों के बीच छह फीट की सामाजिक दूरी को प्राप्त करने में मदद नहीं मिलेगी क्योंकि यह दो यात्रियों के बीच केवल दो फीट की जगह की अनुमति देता.

ये भी पढ़ें : इस बैंक के ग्राहक 31 अक्टूबर तक नहीं निकाल सकेंगे खाते से पैसा, RBI ने 6 महीने के लिए बढ़ाया प्रतिबंध

को​रोना महामारी से एविएशन सेक्टर पर मार
बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से जिन सेक्टर पर सबसे बड़ी मार पड़ी है, उसमें एविएशन सेक्टर भी एक है. कई विमान कंपनियां सैलरी कटौती, छंटनी या स्टाफ को बिना पेमेंट ही छुट्टी पर भेजना शुरू कर चुकी है.

ये भी पढे़ं:- 

इस सरकारी स्कीम में PPF से जल्दी दोगुना हो जाएगा पैसा, जानें सभी जरूरी बातें

कोरोना का कहर! दुनिया भर में जून तक 30 करोड़ लोगों की जा सकती है नौकरी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज