• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • पिछले 1 महीने में कोरोना के इलाज के लिए हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम करने वालों की संख्या 240 फीसदी बढ़ी, जानिए क्या है मामला?

पिछले 1 महीने में कोरोना के इलाज के लिए हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम करने वालों की संख्या 240 फीसदी बढ़ी, जानिए क्या है मामला?

पिछले 1 महीने में कोरोना के इलाज के लिए हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम करने वाले बढ़ें

पिछले 1 महीने में कोरोना के इलाज के लिए हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम करने वाले बढ़ें

COVID-19 के केसेस देश में लगातार बढ़ रहे हैं. हर महीने ये संख्या एक नया रिकॉर्ड बना रही है. कोरोना वायरस के बढ़ रहे प्रकोप के कारण कोरोना के इलाज (Coronavirus Treatment) के लिए हेल्थ क्लेम (Health Claim) के मामलों में भारी बढ़ोतरी हुई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. COVID-19 के केसेस देश में लगातार बढ़ रहे हैं. हर महीने ये संख्या एक नया रिकॉर्ड बना रही है. कोरोना वायरस के बढ़ रहे प्रकोप के कारण कोरोना के इलाज (Coronavirus Treatment) के लिए हेल्थ क्लेम (Health Claim) के मामलों में भारी बढ़ोतरी हुई है. हेल्थ बीमा कंपनियों (Insurance Companies) के पास जून के मुकाबले जुलाई में हेल्थ क्लेम की संख्या 240 फीसदी बढ़ गई. सभी जनरल बीमा कंपनियों की सर्वोच्च संस्था जनरल इंश्योरेंस काउंसिल के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई के अंतिम सप्ताह तक 71423 लोगों ने कोरोना के इलाज के लिए 1145.87 करोड़ रुपये का क्लेम किया था. इससे पहले 22 जून तक केवल 20965 लोगों ने कोरोना के इलाज के लिए 323 करोड़ रुपये का दावा किया था.

    देश में इंश्योरेंस लेने वाले लोग अभी भी बहुत कम
    हेल्थ क्लेम में आए उछाल के बावजूद देश में अभी बीमा की पहुंच कितनी सीमित है. देश में वायरस से संक्रमित कुल लोगों में से केवल 4.08 फीसदी लोगों ने ही हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम किया है. प्रति व्यक्ति औसत क्लेम 1.60 लाख रुपये है. कोरोना वायरस महामारी (Covid-19 pandemic) से देश में 37 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC के पास अभी तक केवल 561 डेथ क्लेम आए हैं जिनकी कुल राशि 26.74 करोड़ रुपये है.

    ये भी पढ़ें:- हर महीने 5 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी आपकी इनकम, बस करना होगा ये छोटा सा काम

    आयुष्मान भारत हेल्थ इंश्योरेंस के तहत भी मिला क्लेम
    आयुष्मान भारत के तहत मिलने वाले हेल्थ इंश्योरेंस में हेल्थ कवर का औसत साइज करीब 2 लाख रुपये है. कोरोना के मामले में अमूमन पूरे परिवार के ही इसके चपेट में आने का खतरा रहता है, इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस कवर इलाज के पूरे खर्च को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं है. ख़बरों के मुताबिक 71423 क्लेम्स में आयुष्मान भारत से संबधित दावे भी शामिल हैं. आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थी परिवार को 5 लाख रुपये तक का कवर मिलता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज