छोटे कारोबारियों को राहत! CBIC ने ₹10,700 करोड़ के GST, कस्टम रिफंड निपटाए

छोटे कारोबारियों को राहत! CBIC ने ₹10,700 करोड़ के GST, कस्टम रिफंड निपटाए
विशेष रिफंड अभियान के तहत तेजी से रिफंड किए गए

सीबीआईसी (CBIC) ने एक ट्वीट में कहा कि उसके अधिकारियों ने 9,818.12 करोड़ रुपये के जीएसटी के 1.07 लाख से अधिक दावों का निपटान किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2020, 8:16 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBIC) ने 8 से 23 अप्रैल के दौरान 10,700 करोड़ रुपये का गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) और सीमा शुल्क रिफंड किया है. सीबीआईसी (CBIC) ने एक ट्वीट में कहा कि उसके अधिकारियों ने 9,818.12 करोड़ रुपये के जीएसटी के 1.07 लाख से अधिक दावों का निपटान किया. इसके अलावा 915.56 करोड़ रुपये के 1.86 लाख से अधिक सीमा शुल्क रिफंड के दावों का भी निपटान किया गया.

सीबीआईसी ने कहा, वह कोरोना वायरस महामारी के दौरान जीएसटी करदाताओं और आयात व निर्यात व्यापार की मदद करने के लिये प्रतिबद्ध है. विशेष रिफंड अभियान के तहत तेजी से रिफंड किये जाने से व्यापार विशेषकर एमएसएमई को मदद मिलती है. ये भी पढ़ें: जल्द लॉकडाउन नहीं हटा तो लाखों लोग हो जाएंगे गरीब- पूर्व RBI गवर्नर





वित्त मंत्रालय ने 8 अप्रैल को कहा था कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान लोगों को राहत पहुंचाने के लिये जीएसटी और सीमा शुल्क के सभी लंबित रिफंड दावों का निपटान किया जाएगा. इससे एमएसएमई समेत करीब एक लाख कारोबारी निकायों की मदद होगी. इसके तहत करीब 18 हजार करोड़ रुपये के रिफंड किये जाने के अनुमान हैं.



सीबीआईसी ने इससे पहले अपनी मैदानी इलाकों में काम करने वाले अधिकारियों को कहा था कि वह जीएसटी और सीमा शुल्क रिफंड दावा करने वाली इकाइयों से कागजी दस्तावेज सौंपने पर जोर नहीं डालें और सभी तरह के संदेशों में आधिकारिक ई-मेल का उपयोग करें.

ये भी पढ़ें: 

यहां बचत खाते पर SBI से भी ज्यादा ब्याज मिल रहा, सिर्फ 20 रुपये में खुलवाएं खाता

निकाल रहे हैं अपने PF खाते से पैसा तो जानें ये जरूरी नियम, वरना कट जाएगा टैक्स

लॉकडाउन के बाद इस दिन से उड़ान भरेंगी प्राइवेट एयरलाइंस, जानिए क्या हैं टिकटों के दाम
First published: April 27, 2020, 8:09 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading