Covid-19: त्योहारों से पहले बाजार में आए हीरों से जड़े हुए मास्क, जानिए कीमत और खासियत के बारे में...

Covid-19: त्योहारों से पहले बाजार में आए  हीरों से जड़े हुए मास्क, जानिए कीमत और खासियत के बारे में...
ज्वेलरी शॉप में मिल रहे हीरे जड़ित मास्क

त्योहारी सीजन (Festival Season) को देखते हुए गुजरात के सूरत में एक ज्वेलरी शॉप में हीरे जड़ित मास्क ((Designer Mask)) बनाए गए हैं, जिनकी कीमत 1.5 लाख से 4 लाख रुपये के बीच है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 11, 2020, 11:20 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया में फैले कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से बचने के लिए लोग हर जगह मास्क लगाने के लिए मजबूर हो गए हैं. यहां तक कि दूल्हा-दुल्हन भी मास्क (Mask) लगा रहे हैं. कस्टमर की डिमांड को देखते हुए मार्केट (Designer Mask) में डिजायनर मास्क आ गए हैं. यहां तक कि बाजार में शादी या अन्य किसी समारोह को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग डिजाइन के मास्क बनाए जा रहे हैं. गुजरात के सूरत में एक ज्वेलरी शॉप में हीरे जड़ित मास्क बनाए गए हैं, जिनकी कीमत 1.5 लाख से 4 लाख के बीच है.

4 लाख रुपए तक है मास्क कीमत- दुकान के मालिक दीपक चौकसी का कहना है, लॉकडाउन हटने के बाद एक ग्राहक हमारी दुकान में आया और दूल्हा और दुल्हन के लिए यूनिक मास्क की डिमांड की. हमने अपने डिजाइनरों को मास्क बनाने के लिए कहा, जिन्हें बाद में ग्राहक ने खरीदा था. इसके बाद, हमने इस तरह के मास्क बनाए क्योंकि आने वाले दिनों में त्यौहारों के चलते इस तरह के मास्क की लोगों के बीच डिमांड बढ़ेगी. इन मास्क को बनाने के लिए सोने के साथ शुद्ध हीरे और अमेरिकी डायमंड का उपयोग किया गया है. उन्होंने बताया, 'अमेरिकन डायमंड के साथ मास्क में पीले सोने का इस्तेमाल किया गया है और इसकी कीमत 1.5 लाख है. एक और मास्क जो सफेद सोने और असली हीरे के साथ बनाया गया है और इसकी कीमत 4 लाख रुपए है.


बिजनेस में हो रहा नुकसान- सूरत ज्वैलरी एसोसिएशन के सचिव विजय मंगुकिया ने कहा, "सूरत में ज्वैलरी शॉप के मालिकों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन के कारण सोने की मांग में कमी आई है. और सोने के कारीगर भी अपने मूल स्थानों पर लौट गए हैं, इनमें से ज्यादातर कारीगर पश्चिम बंगाल के हैं. शादियों के सीजन अधिकतर समय दुकानें बंद रहीं, जिसके कारण व्यापार में काफी हानि हुई है.



ये भी पढ़ें : कोविड-19 वैक्सीन के लिए लक्ष्मी मित्तल ने 3300 करोड़ रुपये का दान दिया

कर रहे हैं केंद्र के दिशानिर्देश का पालन- दुकान के मालिक ने कहा कि इन मास्क का कपड़ा सामग्री सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार है. मास्क में लगे हीरे और सोने को निकाला भी जा सकता है. एक ग्राहक ने कहा, 'मैं आभूषण खरीदने के लिए दुकान पर आई थी क्योंकि परिवार में शादी है. फिर मैंने हीरे लगे मास्क देखे जो आभूषण की तुलना में अधिक आकर्षक लगते हैं. मैंने ड्रेस के मैचिंग का मास्क खरीदा. पिछले महीने पुणे जिले के पिंपरी-चिंचवाड़ के निवासी, शंकर कुरडे ने COVID-19 महामारी के बीच gold 2.89 लाख के सोने से बना एक मास्क खरीदा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading