Home /News /business /

कोरोना के इस बड़े संकट में अमेरिका ने की भारत की मदद, दिए 448 करोड़ रुपये

कोरोना के इस बड़े संकट में अमेरिका ने की भारत की मदद, दिए 448 करोड़ रुपये

पिछले 20 साल में यूएस ने भारत को करीब 21,280 करोड़ रुपये ( 280  करोड़ अमेरिकी डॉलर) की मदद की है.

पिछले 20 साल में यूएस ने भारत को करीब 21,280 करोड़ रुपये ( 280 करोड़ अमेरिकी डॉलर) की मदद की है.

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत इस राशि का इस्तेमाल कोरोना वायरस के प्रसार को कम करने के साथ आपातकालीन तैयारी के लिए भी कर सकेगा.

    मुंबई. कोरोना वायरस महामारी के इस संकट में अमेरिका ने भारत की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है.अमेरिका ने कोरोना वायरस संक्रमण को धीमा करने के लिए भारत को स्वास्थ्य सहायता के रूप में 448 करोड़ रुपये (5.9 करोड़ डॉलर) की रकम दी है. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत इस राशि का इस्तेमाल बीमारी के प्रसार को कम करने के साथ आपातकालीन तैयारी और महामारी की प्रतिक्रिया के खिलाफ तंत्र को जुटाने के लिए भी कर सकेगा.

    कोरोना वायरस से निपटने के लिए की गई कोशिशों का जिक्र करते हुए अमेरिका ने कहा कि पिछले 20 साल में यूएस ने भारत को करीब 21,280 करोड़ रुपये ( 280  करोड़ अमेरिकी डॉलर) की मदद की है. जिसमें से 10,640 करोड़ रुपये (140 करोड़ डॉलर) स्वास्थ्य सहायता के लिए दिए गए हैं.

    विदेश मंत्रालय और अमेरिकी एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट ने अब आपातकालीन स्वास्थ्य, मानवीय और आर्थिक सहायता के लिए 50 करोड़ डॉलर से ज्यादा की मदद की प्रतिबद्धता जताई है.



    दक्षिण एशिया में अमेरिका ने कोरोना से लड़ने के लिए अफगानिस्तान को 80 लाख डॉलर, बांग्लादेश को 96 लाख, भूटान को 50 लाख, नेपाल को 18 लाख डॉलर की सहायता दी है.

    ये भी पढ़ें-दूसरे राहत पैकेज के लिए सरकार कर सकती है 10 लाख करोड़ रुपये खर्च, जानिए सबकुछ

    आपको बता दें कि कोरोना वायरस का प्रकोप झेल रहे अमेरिका में संक्रमण के मामले 7,00,000 का आंकड़ा पार कर गए हैं. बाल्टीमोर स्थित जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, दुनिया के किसी भी देश में संक्रमण के मामले और मरने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या अमेरिका में है. अमेरिका में कोविड-19 के शुक्रवार रात साढ़े आठ बजे तक 7,00,282 मामले सामने आए और 36,773 लोगों की मौत हो गई.

    ये भी पढ़ें-सरकार ने बुखार की दवा Paracetamol को लेकर लिया बड़ा फैसला

    Tags: Business news in hindi, Corona, Corona positive, Coronavirus in India, USA

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर