खुशखबरी! इन कंपनियों ने की हायरिंग की तैयारी, मिलेगा लाखों बेरोजगारों को जॉब

खुशखबरी! इन कंपनियों ने की हायरिंग की तैयारी, मिलेगा लाखों बेरोजगारों को जॉब
इन सेक्टर में होगी हायरिंग, मिलेगा लाखों को फायदा

कोरोना संक्रमण (Covid-19) के कारण लगे लॉकडाउन (Lockdown) ने कई लोगों की नौकरियों (Jobs) को खतरे में डाल दिया था. लेकिन लॉकडाउन के ढील बाद एक बार फिर अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए कई कंपनियां हायरिंग की कर रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में लगातार लॉकडाउन (Lockdown) के बावजूद भी रोजगार में धीरे-धीरे इजाफा होने लगा है. जबकि अप्रैल माह में रोजगार में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई थी. लेकिन अब एक बार फिर भर्ती में तेजी दिख रही है. कंपनियां दोबारा से लोगों को हायर रही हैं. लॉकडाउन के बाद अर्थव्यवस्था दोबारा से पटरी पर लौट रही है और इसके संकेत नौकरियों की संख्या से मिल रहे हैं. मनी कंट्रोल में छपी खबर के मुताबिक़, तमाम जॉब पोर्टल का कहना है उनके पोर्टल पर नौकरी की तलाश कर रहे और नौकरी देने वाले, दोनों ही तरह के लोगों की संख्या बढ़ रही है.

इन सेक्टर में हुआ सुधार-
NAUKRI.COM की रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ महीनों के मुकाबले हायरिंग में करीब 33 फीसदी सुधार देखा गया है. फार्मा, बायोटेक, बीपीओ/आईटीईएस, इंश्योरेंस, रिटेल और हॉस्पिटेलिटी सेक्टर में सुधार दिख रहा है. दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में बेरोजगार युवाओं के लिए यह अच्छे संकेत हैं. हालांकि कोरोना की मार स्टार्टअप्स पर भी पड़ी है, लेकिन जो सेक्टर्स नई तकनीक पर फोकस कर रहे हैं वहां नई नौकरियों के विकल्प उभर के सामने रहे हैं.

इन कंपनियों में निकलेंगी हजारों नौकरियां-
>> कैंपस रिक्रूटमेंट का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए HCL Technologies अगले एक साल में 15 हजार नौकरियों के लिए कैंपस रिक्रूटमेंट करने वाली है. बता दें कि कंपनी ने पिछले साल सिर्फ 9 हजार कैंपस रिक्रूटमेंट किए थे.


>> ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजॉन भी कई नई भर्तियां निकालने वाला है. अमेजॉन ने कहा है कि वो अपने कस्टमर सर्विस डिपार्टमेंट में 20 हजार नई नौकरियां ला रहा है.
>> इसके अलावा TCS भी इस साल 40 हजार नई भर्तियां करने जा रही है.

ये भी पढ़ें : 21000 रुपये तक की सैलरी वालों को इस स्कीम में मिलेंगे ज्यादा रुपये! जानिए क्या है सरकार का प्लान

हो रहा रोजगार में इजाफा-
सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी यानी CMIE के मुताबिक रोजगार बाजार में संतुलन की स्थिति दिखने लगी है. CMIE के मुताबिक जून में रोजगार में बढ़त देखने को मिली थी लेकिन जुलाई में समग्र रोजगार में हल्की गिरावट देखने को मिली. 19 जुलाई को खत्म हुए सप्ताह के दौरान समग्र रोजगार दर 38.1 फीसदी रही थी. जून में रोजगार दर 38.42 फीसदी रही. कुल मिला कर शहरी रोजगार में इजाफा देखने को मिल रहा है. CMIE के मुताबिक अप्रैल में 12.2 करोड़ बेरोजगार हो गए थे. जिनमें से 9.1 करोड़ को जून में दोबारा रोजगार मिल गया था. बता दें कि CMIE अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट पेश करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading