होम /न्यूज /व्यवसाय /

नेशनल हाइवे पर शुरू हुई टोल टैक्स की वसूली, 25 मार्च से टोल प्लाजा थे बंद

नेशनल हाइवे पर शुरू हुई टोल टैक्स की वसूली, 25 मार्च से टोल प्लाजा थे बंद

टोल प्लाजा पर टैक्स वसूली शुरू

टोल प्लाजा पर टैक्स वसूली शुरू

NHAI ने कोविड-19 महामारी के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन के बाद 25 मार्च से टोल प्लाजा बंद कर दिए थे. लॉकडाउन के दौरान सामान ढोने वाले वाहनों यानी गुड्स से संबंधित ट्रकों व अन्य वाहनों को चलाने की छूट दी गई थी.

    नई दिल्ली. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (National Highways Authority of India- NHAI) ने सोमवार से सभी नेशनल हाइवे पर टोल टैक्स की वसूली (Toll Collection) शुरू कर दी. देशव्यापी लॉकडाउन का आज 27वां दिन है. आज से आर्थिक गतिविधियों और सेवाओं पर लगे प्रतिबंधों में कुछ ढील दी गई है. इसके चलते आज से टोल प्लाजा पर टोल टैक्स की वसूली शुरू हुई. बता दें कि  NHAI ने कोविड-19 महामारी के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन के बाद 25 मार्च से टोल प्लाजा बंद कर दिए थे. लॉकडाउन के दौरान सामान ढोने वाले वाहनों यानी गुड्स से संबंधित ट्रकों व अन्य वाहनों को चलाने की छूट दी गई थी. इसे देखते हुए टोल प्लाजा चालू करने का निर्देश एनएचएआई ने टोल संचालन कंपनी को दे दिया है.

    देशव्यापी लॉकडाउन का आज 27वां दिन है. आज से आर्थिक गतिविधियों और सेवाओं पर लगे प्रतिबंधों में कुछ ढील दी गई है. टैक्स वसूली के दौरान उपभोक्ताओ को फास्टटैग व ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए प्रेरित किया जाएगा. केवल कैश लाइनों में ही नगद लिया जाएगा. इस दौरान पुलिस कर्मचारियों द्वारा सभी आने-जाने वाले लोगों की थर्मल स्कैनिंग होगी. इसके अलावा सभी कर्मचारियो को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का निर्देश दिया गया है.

    ये भी पढ़ें: 44 लाख लोगों ने उठाया इस स्कीम का फायदा, 55 रुपये देकर पाएं 3000 रुपये की पेंशन

    टोल ऑपरेटर्स को मुआवजा देने की तैयारी
    कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से 25 मार्च से ही देश भर में टोल कलेक्शन बंद है. अब तक टोल ऑपरेटर्स के इस वजह से हजारो करोड़ का नुकसान हो चुका है. अब सरकार इसकी भरपायी के लिए टोल ऑपरेटर्स को मुआवजा देने की तैयारी कर रही सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार जब नोटबंदी का निर्णय हुआ था तब भी टोल बंद करने पड़े थे. हमने उस वक्त भी वित्त मंत्रालय से मुआवजा मांगा था. मगर वित्त मंत्रालय की तरफ से इसे लेकर कोई मुआवजा नहीं मिला. बाद में NHAI ने इसकी कुछ रकम दी और कुछ समय बढ़ाकर दिया. इस बार हम अपने स्तर पर ही क्लेम्स का निपटारा कर देंगे.

    कोरोना का कहर जारी
    देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की अभी तक की जानकारी के मुताबिक, संक्रमितों की संख्या 17 हजार के पार पहुंच चुकी है. अब तक 17265 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 14175 एक्टिव केस हैं. वहीं, कोरोना से अब तक 543 लोगों की मौत हो गई है और 2302 लोग ठीक हुए हैं.

    ये भी पढ़ें: 

    आज से कामकाज के लिए सरकार ने दी ढील, इस पूरी लिस्ट में देखें कौन से काम होंगे शुरू

    आपके पास नहीं है पैन कार्ड तो रुक जाएंगे ये जरूरी काम, जानिए आखिर क्यों है जरूरी डॉक्युमेंटundefined

    Tags: Coronavirus, Coronavirus in India, FASTag, Highway toll, National Highways Authority of India

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर