लाइव टीवी

FY20 की दूसरी छमाही में भारतीय कंपनियों का क्रेडिट रेश्यो 3 साल के निचले स्तर पर आया

भाषा
Updated: April 2, 2020, 7:27 PM IST
FY20 की दूसरी छमाही में भारतीय कंपनियों का क्रेडिट रेश्यो 3 साल के निचले स्तर पर आया
कंपनियों की साख में सुधार, साख घटने की तुलना में कम रहेगा

क्रिसिल का कहना कि कोविड-19 (COVID-19) महामारी की वजह से कंपनियों की साख में सुधार, साख घटने की तुलना में कम रहेगा.

  • Share this:
मुंबई. भारतीय कंपनियों का लोन अनुपात बीते वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी छमाही में गिरकर तीन साल से अधिक के निचले स्तर पर आ गया. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) ने 2020-21 के लिए कंपनियों के लोन अनुपात परिदृश्य को नकारात्मक रखा है. क्रिसिल का कहना कि कोविड-19 (COVID-19) महामारी की वजह से कंपनियों की साख में सुधार, साख घटने की तुलना में कम रहेगा. रेटिंग में कमी वाली कंपनियों के मुकाबले रेटिंग में सुधार वाली कंपनियों का अनुपात यानी लोन अनुपात सितंबर, 2019 से मार्च, 2020 की अवधि के दौरान घटकर 0.77 प्रतिशत पर आ गया. इससे पिछली छमाही में यह 1.21 प्रतिशत पर था.

एजेंसी ने कहा कि कोविड-19 संकट के मद्देनजर चालू वित्त वर्ष में इसमें सुधार की गुंजाइश नगण्य लगती है. क्रिसिल के अध्यक्ष गुरप्रीत चटवाल ने कहा कि इस महामारी ने आर्थिक गतिविधियों पर ‘ब्रेक’ लगा दिया है. यह लोगों को सबसे अधिक परेशान करने वाली महामारी है. चटवाल ने कहा कि इस संकट की अभी शुरुआत है. इसके आर्थिक प्रभाव का अनुमान लगाना अभी मुश्किल है. उन्होंने कहा कि रेटिंग एजेंसी ने 23 लाख करोड़ रुपये के कर्ज बकाये वाले 35 क्षेत्रों पर इसके प्रभाव का आकलन किया है.

ये भी पढ़ें: आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के तहत होगा कोरोना का इलाज, जानें कितना हेल्थ कवर है जरूरी



चटवाल ने कहा कि रेटिंग एजेंसी ने लॉकडाउन की अवधि को दो माह मानकर यह आकलन किया है. एजेंसी का मानना है बंद समाप्त होने के बाद स्थिति को सामान्य होने में एक माह का समय लगेगा. चटवाल ने कहा कि वास्तव में आर्थिक गतिविधियां सिर्फ दूसरी तिमाही से शुरू हो पाएंगी.



ये भी पढ़ें: कल से आपके खाते में इतने रुपये ट्रांसफर करेगी सरकार, इन लोगों को करना होगा इंतजार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 7:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading