अपना शहर चुनें

States

Budget 2021: कोविड-19 महामारी के बीच हेल्थकेयर सेक्टर में बजट आवंटन बढ़ाने की मांग

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोविड-19 महामारी के बीच हेल्थकेयर सेक्टर की कंपनियों का कहना है कि आज देश के हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार के लिए ऊंचे बजट आवंटन की जरूरत है.

  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारण (Nirmala Sitharaman) इन दिनों केंद्रीय बजट (Budget 2021) को बनाने में जुटी हुई हैं. समाज का हर वर्ग बजट से कुछ न कुछ उम्मीद लगाए हुए है. वहीं, कोविड-19 महामारी के बीच हेल्थकेयर सेक्टर की कंपनियों का कहना है कि आज देश के हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार के लिए ऊंचे बजट आवंटन की जरूरत है.

देश के हेल्थकेयर इकोसिस्टम में आया है बड़ा बदलाव
फार्मा सेक्टर को उम्मीद है कि आगामी बजट में विशेष रूप से रिसर्च और डेवलपमेंट और इनोवेशन के लिए समर्थन दिया जाएगा. नैटहेल्थ की अध्यक्ष एवं अपोलो हॉस्पिटल्स की कार्यकारी वाइस-चेयरपर्सन प्रीता रेड्डी ने कहा कि महामारी की वजह से देश के हेल्थकेयर इकोसिस्टम में बड़ा बदलाव आया है.

हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश बढ़ाने की मांग
उन्होंने कहा, ‘‘इस वजह से हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश बढ़ाने, स्वाथ्यकर्मियों के स्किल डेवलपमेंट और ट्रेनिंग के लिए राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम, मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़ाने, प्रभावी पीपीपी मॉडल और लोकल मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहन देने की जरूरत है.''



ये भी पढ़ें- पेपरलेस होगा बजट, वित्त मंत्री ने लॉन्च किया Union Budget Mobile App

उन्होंने कहा, ''प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां उम्मीद कर रही हैं कि इस बार बजट में सेक्टर को अतिरिक्त प्रोत्साहन मिलेगा, जिससे उनकी स्थिति में सुधार होगा और साथ ही वे दूसरी व तीसरी श्रेणी के शहरों में विस्तार कर सकेंगी.''

हेल्थकेयर सेक्टर के लिए अधिक बजट आवंटन की जरूरत
फोर्टिस हेल्थकेयर के एमडी और सीईओ आशुतोष रघुवंशी ने कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से हेल्थकेयर सेक्टर के लिए अधिक बजट आवंटन की जरूरत है. उन्होंने कहा कि यह सेक्टर न केवल विदेशी मुद्रा आमदनी अर्जित करने बल्कि रोजगार देने की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार का बड़ा फैसला, TikTok समेत अन्य चाइनीज ऐप्स पर जारी रहेगा बैन

इंडियन फार्मास्युटिकल अलायंस (आईपीए) के महासचिव सुदर्शन जैन ने कहा कि पॉलिसी इकोसिस्टम हेल्थकेयर सेक्टर पर जोर देने वाला और हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर केंद्रित होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि फार्मा उद्योग रिसर्च और डेवलपमेंट और इनोवेशन के लिए समर्थन और प्रोत्साहन की उम्मीद कर रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज