COVID-19: रिलायंस फाउंडेशन बना रहा 1000 बेड वाला कोविड हॉस्पिटल, मुफ्त में होगा मरीजों का इलाज

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ 1000 बेड वाला कोविड हॉस्पिटल बनाएगी

COVID-19: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रिलायंस फाउंडेशन ने जामनगर में 1000 बेड की क्षमता वाला कोरोना अस्पताल बनाने का ऐलान किया है. इस अस्पतान में मरीजों को मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में कोरोना (COVID-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. हालांकि इस मुश्किल घड़ी में संक्रमण से निपटने के लिए कई हाथ आगे आए हैं. ऑक्सीजन की कमी और हॉस्पिटल में बेड की कमी को देखते हुए रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) ने जामनगर में 1000 बेड की क्षमता वाला कोरोना अस्पताल बनाने का ऐलान किया है. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी से रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने बातचीत की और बताया कि अगले रविवार तक 400 बेड का अस्पलात बनकर तैयार भी हो जाएगा.

    रिलायंस फाउंडेशन ने एक बयान में कहा कि 400 बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर एक सप्ताह के भीतर जामनगर में गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज एंड हास्पिटल परिसर में स्थापित किया जाएगा. इसके बाद 600 बिस्तरों का दूसरा कोविड केयर जामनगर में एक अन्य स्थान पर अगले दो हफ्तों में शुरू हो जाएगा.

    मरीजों को मिलेगी मुफ्त इलाज की सुविधा 
    रिलायंस ने कहा कि वह गुजरात के जामनगर में ऑक्सीजन आपूर्ति के साथ 1,000 बिस्तरों वाला कोविड-19 अस्तपाल बना रहा है. खास बात यह है कि इस अस्पताल में इलाज की सुविधाएं मुफ्त मिलेंगी. सेंटर शुरू होने के बाद जामनगर, खमभलिया, द्वारका, पोरबंदर और सौराष्ट्र क्षेत्र के अन्य इलाकों को फायदा मिलेगा.

    ये भी पढ़ें: Covid 19 Vaccination: पहले दिन 79 लाख से ज्यादा लोगों ने कराया कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन
    अतिरिक्त हेल्थकेयर फैसिलिटी की आवश्यकता
    इस बारे में रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और संस्थापक नीता अंबानी ने कहा, भारत कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है. हम हर तरीके से मदद करने को तैयार हैं. मौजूदा समय में अतिरिक्त हेल्थकेयर फैसिलिटी की बेहद आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन की अगुवाई में रिलायंस टीम कम से कम समय में दो कोविड फैसिलिटी सेंटर स्थापित करने के लिए काम कर रही है.


    बता दें कि किसी भी आपदा के समय रिलायंस देशवासियों की मदद के लिए अग्रिम मोर्चे पर खड़ा रहा है. पिछले एक साल से भारत कोरोना वायरस संकट से जूझ रहा है और रिलायंस गुजरात के साथ देश के अलग-अलग हिस्सों में लोगों की मदद के लिए लगातार काम कर रहा है.

    ये भी पढ़ें: COVID Vaccination: जानिए किन राज्यों में फ्री लगेगी कोरोना वैक्सीन, कहां देना पड़ेगा पैसा- देखें पूरी लिस्ट

    ऑक्सीजन की समस्या को दूर करने के लिए की पहल
    वहीं दूसरी और देश के कई हिस्सों में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने में रिलायंस इंडस्ट्रीज लगातार जुटी हुई है. रिलायंस के जामनगर प्लांट में लगातार ऑक्सीजन का प्रोडक्शन चल रहा है और वहां से देश के तमाम हिस्सों में पहुंचाया जा रहा है. इसी कड़ी में जामनगर प्लांट से 16 टन ऑक्सीजन की खेप सूरत पहुंची. पिछले 3 दिनों से सूरत के कुछ निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी चल रही है. जिसे देखते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कई निजी अस्पतालों को टैंकर के जरिए ऑक्सीजन की सप्लाई भेजी है.

    (डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.