CEA कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन बोले- कारोना संक्रमण की नई लहर मई मध्य तक पहुंच सकती है अपने चरम पर

मुख्य आर्थ‍िक सलाहकार (Chief Economic Adviser)

मुख्य आर्थ‍िक सलाहकार (Chief Economic Adviser)

मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Adviser- CEA) के वी सुब्रमणियम ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 (Covid-19) महामारी का मौजूदा संक्रमण अगले महीने के मध्य में चरम पर पहुंच सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 4:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Adviser- CEA) के वी सुब्रमणियम ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 (Covid-19) महामारी का मौजूदा संक्रमण अगले महीने के मध्य में चरम पर पहुंच सकता है. उन्होंने उम्मीद जतायी कि इसका अर्थव्यवस्था (Economy) पर प्रभाव उतना व्यापक नहीं होगा. देश भर में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के बीच उन्होंने यह बात कही.

सुब्रमणियम ने कहा कि कोरोना संक्रमण के चरम पर पहुंचने का उनका आकलन आईसीएमआर (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) समेत विभिन्न संगठनों के शोध पर आधारित है. ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट द्वारा आयोजित कार्यक्रम को ‘ऑलाइन’ संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वह महामारी के कोई विशेषज्ञ नहीं है. अत: उनके आकलन को उसी परिपेक्ष में प्रतिवाद के साथ लिया जाना चाहिये.

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्री ने कहा, वृद्धि को बनाए रखने के लिए उद्योग और सरकार के बीच पूर्ण विश्वास जरूरी

अर्थव्यवस्था पर मौजूदा संक्रमण के प्रभाव के बारे में सुबमणियम ने कहा कि यह कोई व्यापक नहीं होना चाहिए क्योंकि सरकार ने खासकर एमएसएमई (सूक्ष्म. लघु एवं मझोले उद्यम) के उत्पादन नुकसान को रोकने के लिये कई कदम उठाये हैं. उन्होंने कहा कि भारत ने संकट के इस समय को अवसर में बदलने की पहल की है और इस दौरान आपूर्ति पक्ष के अड़ाचनों को दूर करने के लिये कई सुधारवादी कदम उठाये हैं.



कोरोना वायरस की दूसरी लहर में देश में पहली बार 3 लाख के करीब केस आए हैं. मंगलवार को देश में 2 लाख 95 हजार 041 नए कोरोना पॉजिटिव हुए. पिछले 24 घंटे में 2023 मरीजों की मौत भी हुई. इस दौरान 1 लाख 67 हजार 457 लोगों ने इस वायरस के संक्रमण को मात भी दी. कोरोना से अब तक 1 करोड़ 56 लाख 16 हजार 130 लोग संक्रमित हो चुके हैं. अब तक 1 करोड़ 32 लाख 76 हजार 039 लोग इस वायरस के संक्रमण से ठीक हो गए हैं. मौतों का आंकड़ा 1 लाख 82 हजार 553 हो गया है. अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या 21 लाख 57 हजार 538 है. अब तक 13 करोड़ 1 लाख 19 हजार 310 लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज