लाइव टीवी

ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी ने शुरू की खास स्कीम, इन दो राज्यों के किसानों को होगा फायदा

भाषा
Updated: April 7, 2020, 2:00 PM IST
ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी ने शुरू की खास स्कीम, इन दो राज्यों के किसानों को होगा फायदा
ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी ने शुरू की खास स्कीम, यहां के किसानों को होगा फायदा

Coronavirus: राजस्थान और उत्तर प्रदेश में किराया-मुक्त ट्रैक्टर योजना (Free Tractor Rental Scheme) 6 अप्रैल 2020 से शुरू होकर 90 दिनों तक चलेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. ट्रैक्टर विनिर्माता टैफे (TAFE) ने छोटे और सीमांत किसानों की मदद के लिए शुरू की गयी किराया-मुक्त ट्रैक्टर योजना (Free Tractor Rental Scheme) का राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी विस्तार किया है. इन दोनों राज्यों में यह योजना 6 अप्रैल 2020 से शुरू होकर 90 दिनों तक चलेगी. टैफे ने अपने कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) के तहत तमिलनाडु में बृहस्पतिवार को यह योजना शुरू करने की घोषणा की थी. छोटे किसानों पर कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे का प्रभाव कम करने के उद्देश्य से कंपनी ने यह योजना शुरू की है.

कंपनी ने एक बयान में कहा कि राजस्थान और उत्तर प्रदेश के 20-20 जिलों यह योजना चलायी जाएगी. इसके तहत कंपनी राजस्थान में 11,000 ट्रैक्टर और 50,000 कृषि उपकरण और उत्तर प्रदेश में 3,000 ट्रैक्टर और 12,000 कृषि उपकरण उपलब्ध कराएगी. टैफे की इस योजना के तहत मैसी फर्ग्यूसन और आयशर के ट्रैक्टर भी उपलब्ध होंगे. मैसी फर्ग्यूसन, आयशर ट्रैक्टर्स और उपकरणों के किराये का भुगतान सीधे कंपनी करेगी.

ये भी पढ़ें: कोरोना से लड़ाई में देश के चौथे सबसे अमीर शख्स ने दान किए 155 करोड़ रुपये



ऐसे होगी ट्रैक्टरों की बुकिंग



किराये पर मिलने वाले इन ट्रैक्टरों की बुकिंग जेफार्म सर्विसेज मोबाइल ऐप या टोल-फ्री हेल्पलाइन 1800-4200-100 पर की जा सकती है. इसके अलावा, किसान राज्य भर में मौजूद इसके क्षेत्र अधिकारियों, डीलर नेटवर्क आदि जैसे विभिन्न ऑन-ग्राउंड माध्यमों से भी ऑर्डर बुक किए जा सकते हैं.

इस मौके पर टैफे की चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मल्लिका श्रीनिवासन ने कहा, इस साल मानसून बेहतर रहा है और भूजल का स्तर भी सही है. ऐसे में हमें अच्छी रबी फसल की उम्मीद है. लेकिन यह मुश्किल वक्त है और इसलिए हम अपनी तरफ से इन राज्यों के छोटे किसानों की कृषि मशीनों की जरूरतों को पूरा करने में मदद करना चाहते हैं. ताकि वह अपनी फसल की तैयारियां अच्छे से कर सकें.

ये भी पढ़ें: आपके पैसों से जुड़ी 4 जरूरी तारीख जिनकी डेडलाइन सरकार ने बढ़ाई, जानिए सबकुछ

श्रीनिवासन ने कहा कि इन राज्यों में यह योजना छह अप्रैल से शुरू होगी. इसके तहत ट्रैक्टरों और कृषि उपकरणों का किराया कंपनी की ओर से चुकाया जाएगा.कंपनी तमिलनाडु के 30 जिलों में 4,400 ट्रैक्टर और 15,000 कृषि उपकरणों को इस योजना के तहत एक अप्रैल से ही उपलब्ध करा चुकी है.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन खत्म होने के बाद क्या 15 अप्रैल से चलेंगी ट्रेनें? रेलवे ने कही ये बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2020, 11:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading