कोरोना वैक्सीन अपडेट: केंद्र सरकार का बड़ा कदम, वैक्सीन निर्माण के लिए 4500 करोड़ के क्रेडिट की मंजूरी

पुणे स्थित वैक्सीन निर्माता सीरम की जून 2021 तक अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने की उम्मीद की है.  (सांकेतिक तस्वीर)

पुणे स्थित वैक्सीन निर्माता सीरम की जून 2021 तक अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने की उम्मीद की है. (सांकेतिक तस्वीर)

COVID-19 Vaccination: वित्त मंत्रालय ने सीरम के लिए 3,000 करोड़ रुपए और भारत बायोटेक के लिए 1,500 करोड़ रुपए के क्रेडिट को मंजूरी दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 9:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहे देश में वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए केंद्र सरकर ने सोमवार को अहम फैसला लिया है. वित्त मंत्रालय ने सोमवार को Covid-19 वैक्सीन निर्माताओं भारत बायोटेक (Bharat Biotech) और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को सप्लाई क्रेडिट देने की मंजूरी दे दी है.

पहले Covid-19 के प्रभारी नोडल मंत्रियों के लिए क्रेडिट को मंजूरी दी जाएगी, फिर इसे वैक्सीन उत्पादन करने के लिए दोनों कंपनियों को सौंपी जाएगी. मंत्रालय ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के लिए 3,000 करोड़ रुपए और भारत बायोटेक के लिए 1,500 करोड़ रुपए का क्रेडिट दिया है.

यह भी पढ़ें : भारत की कंपनियां इस फार्मूले पर देती हैं जॉब, अच्छी नौकरी पाने के लिए जानें यह तरीका

अदार पूनावाल की अपील के बाद केंद्र सरकार ने लिया फैसला
रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि भुगतान जल्द से जल्द किया जाएगा. मंत्रालय का ये फैसला सीरम के सीईओ अदार पूनावाला के सरकार द्वारा Covid-19 वैक्सीन की क्षमता बढ़ाने के लिए 3,000 करोड़ रुपये की ग्रांट का अनुरोध करने के कुछ दिनों बाद आया है. इस महीने की शुरुआत में CNBC TV18 को दिए एक विशेष साक्षात्कार में, पूनावाला ने कहा कि सरकार "सीरम जैसे कई वैक्सीन उत्पादकों के साथ मिलकर काम कर रही है और हमारी आर्थिक मदद करने के और क्या दूसरे नए तरीके हो सकते हैं, उसका पता लगा रही है."

यह भी पढ़ें :  लॉकडाउन का असर : मैक्रोटेक की कमजोर लिस्टिंग, 10 % डिस्काउंट के साथ लिस्ट हुए शेयर





काेविड-19 पर वित्तमंत्री ने की विभिन्न उद्योग संघों से चर्चा

पुणे स्थित वैक्सीन निर्माता SII ने जून 2021 तक अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने की उम्मीद की है. वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि उन्होंने देश में Covid-19 मैनेजमेंट पर इंडिया Inc की चिंताओं पर विभिन्न उद्योग मंडलों के साथ चर्चा की. सीतारमण ने कहा कि महामारी के बीच जीवन और आजीविका को बचाने के लिए केंद्र राज्य सरकारों के साथ काम करना जारी रखेगा. वित्त मंत्री ने ट्वीट कर कहा, "निम्नलिखित बिजनेस / चैंबर नेताओं में से हर एक के साथ टेलीफोन पर बात की. उद्योग और संघ से संबंधित मामलों पर उनके इनपुट्स लिए है. उन्हें सूचित किया कि प्रधानमंत्री कार्यालय से अलग-अलग स्तरों पर भारत सरकार प्रबंधन को जवाब दे रही है."
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज