COVID Vaccination: जानिए किन राज्यों में फ्री लगेगी कोरोना वैक्सीन, कहां देना पड़ेगा पैसा- देखें पूरी लिस्ट

कोरोना वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन

COVID Vaccination: देश के 20 से ज्यादा राज्यों में सभी लोगों को राज्य सरकार की तरफ से फ्री में टीका लगाया जाएगा. इसके अलावा कुछ राज्यों में 18 से 45 साल के लोगों को मुफ्त में टीका लगेगा. आइए देखें पूरी लिस्ट...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 12:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण (Covid-19) तेजी से बढ़ रहा है. संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) का तीसरा चरण 1 मई से शुरू किया जा रहा है. 1 मई से देश में रहने वाले 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग टीका लगवा सकेंगे. जिसकी रजिस्ट्रेशन प्रकिया 28 अप्रैल यानी कल से शुरू हो रही है. देश के 20 से ज्यादा राज्यों में सभी लोगों को राज्य सरकार की तरफ से फ्री में टीका लगाया जाएगा. इसके अलावा कुछ राज्यों में 18 से 45 साल के लोगों को मुफ्त में टीका लगेगा. जबकि कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जहां टीका लगवाने के लिए आपको पैसे देने पड़ सकते हैं.

जानिए किन राज्यों में फ्री लगेगी कोरोना वैक्सीन

अभी तक बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, गोवा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, ओडिशा, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक और उत्तराखंड ने फ्री में वैक्सीन लगाने का ऐलान किया है.

इन राज्यों में सिर्फ 18 से 45 वालों को फ्री वैक्सीन
वहीं कुछ ने घोषणा की है कि नि: शुल्क वैक्सीन केवल 18 से 45 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध होगी. इनमें जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गोवा, सिक्किम, कर्नाटक, झारखंड और आंध्र प्रदेश शामिल है.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी के दाम में आज फिर आई गिरावट, 4 दिन में 440 रुपये हुआ सस्ता, फटाफट चेक करें आज के रेट

वैक्सीन की लागत



राज्य दो प्रमुख निर्माताओं से टीके खरीदेंगे. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि वह अपनी कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' को 400 रुपये प्रति खुराक की कीमत पर राज्य सरकारों को देगा. कोवैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक 600 रुपये की कीमत पर प्रत्येक खुराक राज्य सरकारों को बेचेगी.

कोविन ऐप के जरिए होगा रजिस्ट्रेशन

सरकार ने सभी राज्यों से तेजी से वैक्सीनेशन शुरू करने के लिए प्राइवेट अस्पतालों की मदद लेने का सुझाव दिया गया है. हालांकि, हर वैक्सीनेशन सेंटर में कोविन ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा. ताकि, यह स्पष्ट हो सके कि देश में कितने लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. आपको बता दें कि 1 मई से निजी अस्पताल भी सीधे वैक्सीन निर्माताओं से कोरोना वैक्सीन खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रोजाना बचाएं सिर्फ 167 रुपये और बन जाएं करोड़पति, जानें इस स्कीम के बारे में सबकुछ

पश्चिम बंगाल से 5 मई से वैक्सीनेशन की शुरुआत

इधर दिल्ली सरकार ने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को मुफ्त COVID-19 वैक्सीन देने के लिए 1.34 करोड़ खुराक की खरीद को मंजूरी दी है. चुनाव के चलते पश्चिम बंगाल में वैक्सीनेशन की शुरुआत 1 मई की बजाय 5 मई से होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज