कोरोना वैक्सीन कीमतों पर मची रार के बीच SII ने घटाया कोविशील्ड टीके का दाम, जानें कितनी हुई कीमत

कोरोना-रोधी वैक्सीन कोविशील्ड. (फाइल फोटो)

कोरोना-रोधी वैक्सीन कोविशील्ड. (फाइल फोटो)

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन की कीमत 100 रुपये घटा दी है. एसआईआई के इस फैसले से राज्य सरकारों को राहत मिली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 6:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोविड-19 वैक्सीन की कीमत को लेकर काफी हल्ला हो रहा है. इस बीच सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया यानी एसआईआई (Serum Institute of India) ने बुधवार को कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन की कीमत घटाने का ऐलान किया. पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपने 'कोविशील्ड' की राज्य सरकारों के लिए कीमत 400 रुपये प्रति डोज तय की थी. अब इसे 300 रुपये प्रति डोज कर दिया गया है.

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर कहा, ''सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से राज्य को दी जाने वाली वैक्सीन की कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति डोज करता हूं और यह तत्काल प्रभाव से लागू होगा. इससे राज्य के हजारों करोड़ रूपये की बचत होगी. इससे और ज्यादा वैक्सीनेशन हो पाएगा और अनगिनत जिंदगियां बचाई जा सकेंगी.''



हालांकि, एसआईआई ने कोविशील्ड के एक डोज की कीमत सिर्फ राज्य सरकारों के लिए घटाई हैं. निजी अस्पतालों को अभी भी कोविशील्ड वैक्सीन की एक डोज 600 रुपए में ही मिलेगा.
ये भी पढ़ें- कोरोना: पीएम मोदी से मिले वायुसेना चीफ, ऑक्सीजन टैंकर पहुंचाने पर दिया बड़ा आदेश

सीरम और भारत बायोटेक से केंद्र ने कीमत कम करने की अपील की थी

गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीन के कीमतों पर मचे घमासान के बीच केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से अपनी-अपनी वैक्सीन की कीमत घटाने को कहा था. पीटीआई ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया था कि सरकर ने दोनों कंपनियों को कीमत में कमी करने को कहा है. बता दें कि कई राज्य सरकारें और विपक्षी दल वैक्सीन की कीमत को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज