कोवोवैक्स का भारत में परीक्षण शुरू, सितंबर तक उतारे जाने की उम्मीद : पूनावाला

पूनावाला ने इस साल जनवरी में कहा था कि एसआईआई को उम्मीद है कि कोवोवैक्स को जून 2021 तक पेश कर दिया जाएगा. (File pic)

पूनावाला ने इस साल जनवरी में कहा था कि एसआईआई को उम्मीद है कि कोवोवैक्स को जून 2021 तक पेश कर दिया जाएगा. (File pic)

Covid-19 Vaccine: अदार पूनावाला ने उम्मीद जताई कि इस टीके को इस साल सितंबर तक उतारा जा सकता है. अगस्त, 2020 में अमेरिका की वैक्सीन कंपनी नोवावैक्स इंक (Novax Inc.) ने एसआईआई (SII) के साथ लाइसेंस करार की घोषणा की थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India)) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला (Adar Poonawala) ने शनिवार को कहा कि भारत में कोविड-19 टीके कोवोवैक्स (Covid-19 Vaccine Covax) का नैदानिक परीक्षण शुरू हो गया है. उन्होंने उम्मीद जताई कि इस टीके को इस साल सितंबर तक उतारा जा सकता है. अगस्त, 2020 में अमेरिका की वैक्सीन कंपनी नोवावैक्स इंक (Novax Inc.) ने एसआईआई (SII) के साथ लाइसेंस करार की घोषणा की थी. नोवावैक्स ने यह करार अपने कोविड-19 वैक्सीन ‘कैंडिडेट’ एनवीएक्स-सीओ2373 के विकास और वाणिज्यिकरण के लिए किया है. यह टीका भारत और निचले तथा मध्यम आय वर्ग के देशों को उपलब्ध कराया जाएगा.

पूनावाला ने ट्वीट किया, ‘‘कोवोवैक्स का भारत में परीक्षण शुरू हो गया है. इस वैक्सीन का विकास नोवावैक्स और सीरम इंस्टिट्यूट के द्वारा भागीदारी में किया जा रहा है. इस टीके का अफ्रीका और ब्रिटेन में कोविड-19 के प्रकार के खिलाफ परीक्षण किया गया है. इसकी कुल दक्षता 89 प्रतिशत पाई गई है. हमें उम्मीद है कि इस टीके को सितंबर, 2021 तक पेश किया जा सकेगा.’’

ये भी पढ़ें- क्यों मुश्किल होता है वायरस को मारने वाली दवाएं बना पाना?

हालांकि, नोवावैक्स और एसआईआई के बीच वाणिज्यिक करार में उच्च-मध्यम और उच्च-आय वर्ग के देश शामिल नहीं हैं. इन देशों के लिए टीके का अधिकार नोवावैक्स के पास ही है.
पूनावाला ने इस साल जनवरी में कहा था कि एसआईआई को उम्मीद है कि कोवोवैक्स को जून 2021 तक पेश कर दिया जाएगा. एसआईआई पहले से भारत और दुनिया के कई देशों में एस्ट्राजेनेका/ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ की आपूर्ति कर रही है.

(Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज