गोबर से पैसा कमाने का आइडिया, 15 लाख रुपये में लगाएं कागज बनाने का प्लांट

गाय का गोबर अब अच्छी कमाई का जरिया बन सकता है. सरकार ने इसका एक सक्सेफुल बिजनेस मॉडल बनाया है.

Cnbc-Awaaz
Updated: November 26, 2018, 7:42 PM IST
Cnbc-Awaaz
Updated: November 26, 2018, 7:42 PM IST
गाय का गोबर अब अच्छी कमाई का जरिया बन सकता है. गोबर से कागज बनाने की तकनीक के बारे में शायद आप जानते होंगे. सरकार ने इसका एक सक्सेफुल बिजनेस मॉडल भी बनाया है. खादी ग्रामोद्योग की यूनिट केएनएचपीआई (KNHPI) ने गाय के गोबर से कागज का उत्पादन शुरू कर दिया है. अब देशभर में इस तरह के प्लांट लगाने की योजना तैयार की जा रही है.

ये भी पढ़ें, HP का बड़ा ऑफर! फ्री में दे रहा 1 लीटर पेट्रोल, जानें पूरा प्रोसेस

15 लाख में लग जाएगा प्लांट- गोबर से कागज बनाने का प्लांट बनाने में 15 लाख रुपये का खर्च आता है. एक प्लांट में एक महीने में 1 लाख कागज के बैग बनाए जा सकते हैं.

गोबर से वेजिटेबल डाई बनाने का भी काम- गोबर से कागज बनाने के साथ वेजिटेबल डाई बनाने का भी काम किया जा रहा है. गोबर में से कागज बनाने लायक सिर्फ 7 फीसदी मैटेरियल निकलते हैं. बाकी के 93 फीसदी का इस्तेमाल वेजिटेबल डाई बनाने में इस्तेमाल किया जाएगा. ये वेजिटेबल डाई पर्यावरण के अनुकूल होते हैं। इसका निर्यात भी किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें, खास ऑफर: बिना किसी डॉक्यूमेंट के सिर्फ 5 मिनट में पाएं 60 हजार रुपए

हाथी के गोबर से भी बनाएं कागज- गाय के गोबर के अलावा हाथी के गोबर से भी कागज बनाने की प्रोसेस भी काफी मशहूर है. इस तरह से प्रीमियम क्वालिटी का कागज बनाया जाता है जिसकी बढ़िया मांग बाजार में है.

जब प्लास्टिक से पर्यावरण की हानि का उत्पात मचा है, वहां गोबर के कागज से बनी ईको-फ्रेंडली बैग की जरूरत को कैश करने का मौका छोटे कारोबारियों के बड़े काम आएगा.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर