Home /News /business /

Credit Card का संभल कर करें इस्तेमाल, लुभावने फेस्टिव ऑफर पड़ सकते हैं भारी

Credit Card का संभल कर करें इस्तेमाल, लुभावने फेस्टिव ऑफर पड़ सकते हैं भारी

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय फोन कॉल या मैसेज से मिलने वाले ऑफर से बचें. यह साइबर धोखेबाजों का एक जाल हो सकता है.

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय फोन कॉल या मैसेज से मिलने वाले ऑफर से बचें. यह साइबर धोखेबाजों का एक जाल हो सकता है.

शॉपिंग करते समय अलर्ट रहें. ये लुभावने ऑफर आपके लिए कहीं आफत ना साबित हो जाएं. क्योंकि अक्सर छूट के चक्कर में हम अपने बजट से ज्यादा शॉपिंग कर डालते हैं.

    Credit Card Shopping: त्योहारों की सीजन चल रहा है. दो साल बाद लोगों को खुलकर त्योहार मनाने का मौका मिल रहा है. ऐसे में ना तो आम आदमी और ना ही बाजार, इस मौके को हाथ से जाने नहीं देना चाहते. आम आदमी जहां दो साल के वीराने के बाद धूम-धड़ाके से त्योहार मनाने की तैयारी में है, तो बाजार भी नए-नए ऑफर के साथ ग्राहकों के स्वागत के लिए सजकर तैयार है.

    ऑनलाइन या ऑफलाइन, दोनों ही तरह के बाजार में धमाका सेल (Festive Season Sale) की धूम मची हुई है. उत्पादक कंपनियां और बैंक ग्राहकों को नए-नए ऑफर का उपहार दे रहे हैं.

    जमाना ऑनलाइन शॉपिंग और कार्ड पेमेंट (Card Payment) का है तो ज्यादातर लोग घर बैठे ही शॉपिंग (Online Shopping) का आनंद उठा रहे हैं. लेकिन शॉपिंग करते समय अलर्ट रहें. ये लुभावने ऑफर आपके लिए कहीं आफत ना साबित हो जाएं. क्योंकि अक्सर छूट के चक्कर में हम अपने बजट से ज्यादा शॉपिंग कर डालते हैं.

    हमारे यहां कहावत भी है कि जितनी चादर हो उतने ही पैर पसारने चाहिए. अपनी लिमिट से आगे जाकर शॉपिंग आपको कुछ समय के लिए तो खुशी दे सकती है लेकिन जब उसके भुगतान की बारी आती है तो सिर्फ और सिर्फ परेशानी ही नजर आती है. इसलिए अगर आप ऐसी किसी भी परेशानी से बचना चाहते हैं तो शॉपिंग खासकर क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग (Credit Card Payment) करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है.

    अपनी लिमिटमें ही शॉपिंग करें
    क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते समय आपकी जेब पर तत्काल असर नहीं पड़ता है. इसलिए जो सामान अच्छा लगाता है बस उसे खरीदने का मन करता है और हम खरीदते चले जाते हैं. इसलिए हमेशा ध्यान में रखें कि उतनी ही शॉपिंग करें, जितने का बिल आप चुका सकते हैं. ऐसा ना हो कि शॉपिंग के चक्कर में अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा क्रेडिट कार्ड का मोटा ब्याज चुकने में ही खर्च करते रहें.

    क्रेडिट कार्ड से पैसा ना निकालें
    क्रेडिट कार्ड से नकद पैसा निकालने की भी सहूलियत होती है. लेकिन यह बहुत महंगा सौदा होता है. इसलिए त्योहारों पर शॉपिंग के चक्कर में क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालने की गलती कभी ना करें. क्योंकि इसका ब्याज बहुत ज्यादा बैठता है.

    फालतू की खरीदारी ना करें
    त्योहार आ रहे हैं तो ये भी ले लें, वो भी ले लें. इस प्रवृत्ति से बचें. जो जरूरत की चीज हो केवल वही खरीदें. कोई बड़ा सामान खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इसे कुछ समय के लिए टाल दें. क्योंकि त्योहारों के बाद कोरोना महामारी की क्या स्थिति रहती है, कुछ पता नहीं.

    पिछले साल त्योहारों के बाद महामारी का कहर किस कदर टूटा, यह देख और भोग ही चुके हैं. इसलिए पैसा बचाकर चलें. क्रेडिट कार्ड तभी शॉपिंग करें जब बहुत ही जरूरी हो.

    ऑनलाइन शॉपिंग करते समय फोन कॉल या मैसेज से मिलने वाले ऑफर से बचें. यह साइबर धोखेबाजों का एक जाल हो सकता है.

    Tags: Credit card, Online Shopping

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर