Home /News /business /

Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड के कर्ज में फंस गए तो अपनाएं ये 3 तरीके, नहीं होगी टेंशन

Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड के कर्ज में फंस गए तो अपनाएं ये 3 तरीके, नहीं होगी टेंशन

क्रेडिट कार्ड के कर्ज से निकलने का आसान तरीका जानिए (प्रतीकात्मक तस्वीर)

क्रेडिट कार्ड के कर्ज से निकलने का आसान तरीका जानिए (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का चलन बढ़ता जा रहा है. अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए, वो फायदेमंद साबित होता है. हालांकि आपने इसे समझदारी से इस्तेमाल नहीं किया तो क्रेडिट कार्ड आपको कर्ज के जाल में फंसा सकता है. क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं चुकाने पर आपको भारी-भरकम चार्ज और जुर्माना भरना पड़ता. अगर आप क्रेडिट कार्ड के कर्ज में फंस गए हैं, तो यहां 3 उपाय हैं जो आपको क्रेडिट कार्ड कर्ज के बोझ को कम करने में मदद कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. देश में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का चलन बढ़ता जा रहा है. अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए, वो फायदेमंद साबित होता है. हालांकि आपने इसे समझदारी से इस्तेमाल नहीं किया तो क्रेडिट कार्ड आपको कर्ज के जाल में फंसा सकता है. क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं चुकाने पर आपको भारी-भरकम चार्ज और जुर्माना भरना पड़ता. अगर आप क्रेडिट कार्ड के कर्ज में फंस गए हैं, तो यहां 3 उपाय हैं जो आपको क्रेडिट कार्ड कर्ज के बोझ को कम करने में मदद कर सकते हैं.

1. अपने ट्रांजैक्शन को EMI में बदलें
कई बार आप टाइम पर क्रेडिट कार्ड का बिल टाइम पर नहीं चुकाते हैं तो आपको भारी जुर्माना और ब्याज भरना पड़ता है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको ईएमआई का ऑप्शन देती हैं, जिसके जरिए आप अपने ट्रांजैक्शन को ईएमआई में कंवर्ट सकते हैं. इससे आप पर कर्ज का बोझ कम हो सकता है.

ये भी पढ़ें- HDFC Bank Vs SBI Vs Kotak Mahindra Bank Vs ICICI Bank: एफडी दरों में बढ़ोतरी का दौर शुरू, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

2. बकाया राशि को किसी दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड पर ट्रांसफर करा सकते हैं
बैलेंस ट्रांसफर सुविधा आपको अपने मौजूदा क्रेडिट कार्ड देय राशि को किसी अन्य क्रेडिट कार्ड में ट्रांसफर करने की अनुमति देती है. अगर आपके मौजूदा क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा कर्ज हो गया है और तो आप अपने इस क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को किसी दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड पर ट्रांसफर करा सकते हैं. हालांकि बैलेंस ट्रांसफर से पहले नई क्रेडिट कार्ड कंपनी या बैंक के चार्ज को पता कर लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड यूजर्स भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, वरना हो सकता है भारी नुकसान

3. हो सकता है पर्सनल लोन एक विकल्प 
अगर आपके मौजूदा क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा कर्ज हो गया है और तो ईएमआई और बैलेंस ट्रांसफर के अलावा आपके लिए पर्सनल लोन एक विकल्प हो सकता है. आमतौर पर पर्सनल लोन की ब्याज दरें आपके क्रेडिट कार्ड के कर्ज से काफी कम होती हैं. यह ऑप्शन उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है जिनके क्रेडिट कार्ड कर्ज बड़ा है.

Tags: Credit card, Credit card limit, Loans against credit card

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर