लाइव टीवी

अलर्ट! क्रेडिट कार्ड यूजर्स को आ रहा ये मैसेज, ध्यान नहीं दिया तो हो सकता है भारी नुकसान

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 11:13 PM IST
अलर्ट! क्रेडिट कार्ड यूजर्स को आ रहा ये मैसेज, ध्यान नहीं दिया तो हो सकता है भारी नुकसान
क्रेडिट कार्ड से कैश निकासी

कुछ क्रेडिट कार्ड (Credit Card) यूजर्स को कैश विड्रॉ (Cash Withdrawn From Credit Card) करने पर फुल रिवर्स के ऑफर SMS और ई-मेल के ​जरिए भेजे जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 11:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. फेस्टिव सीजन (Offers and Discount in Festive Season) के इस समय पर हर जगह आपको ऑफर्स, डील्स और डिस्काउंट मिल रहा है. कुछ बैंक क्रेडिट कार्ड्स पर SMS और ई-मेल के माध्यम से अपने ग्राहकों को इन डिस्काउंट्स और ऑफर्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं. कई कार्ड्स पर तो कैशबैक (Cashback Offer) का ऑफर भी मिल रहा है. ऐसे ही एक ऑफर के तहत क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से कैश निकालने की बात सामने आ रही है. कई कार्ड यूजर्स को इस तरह का मैसेज आ रहा है, जिसमें क्रेडिट कार्ड एडवांस फीस (Advance Fee on Credit Card) पर 100 फीसदी के रिवर्सल की बात कही जा रही है. अगर आपके पास भी इस तरह का मैसेज आ रहा तो सावधान हो जाएं.

क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर देना होता है फीस
हर क्रेडिट कार्ड पर एक लिमिट (Credit Card Limit) तय होती है. इसमें आपको कैश निकालने की भी सुविधा होती है, जिसे एडवांस कैश भी कहा जाता है. इसे क्रेडिट कार्ड यूजर्स नजदीकी ATM मशीन से निकाल सकते हैं. कैश विड्रॉल (Cash Withdrawal) पर भी आपको एक तय दर से फीस देनी होती है. ऐसें में यदि आपके क्रेडिट कार्ड पर भी फेस्टिव सीजन में कैश विड्रा करने का कोई ऑफर​ मिल रहा है तो इसे आपको जरूर जानना चाहिए.

ये भी पढ़ें: अब घर बैठे दे सकते हैं इनकम टैक्स नोटिस का जवाब, सरकार ने लॉन्च की ये सुविधा



क्रेडिट कार्ड से कैश निकासी



Loading...

कितना देना होता है क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर चार्ज
आमतौर पर क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर आपको करीब 51 दिनों तक कोई इंटरेस्ट नहीं जमा करना होता है. आपको तय तारीख से पहले इस रकम को जमा कर देना चाहिए. अगर आप अगले माह तक इसे टाल देते हैं तो इसपर आपको 36 फीसदी से 42 फीसदी तक ब्याज देना पड़ता है. अलग-अलग बैंकों में यह दर अलग होती है. इसके अलावा क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर भी चार्ज लगता है. जितना कैश आप क्रेडिट कार्ड से निकालते हैं, उसका 3 फीसदी हिस्सा एडवांस फीस चार्ज के रूप में देना होता है. यह​ बिल आपके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में शामिल होता है. अब आप सोच रहे कि इसपर आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा दो आगे जानिए कि ये पूरा मामला क्या है.

क्या है पूरा मामला
रिवॉल्विंग क्रेडिट पर आपको इंटरेस्ट यानी फाइनेंस चार्ज देना होता है. यह चार्ज कैश निकासी के दिन से ही जुड़ता है इसके लिए आपको कोई फ्री समय नहीं मिलता. यह चार्ज निकासी के दिन से लेकर तब तक लगता है जब तक की आप पूरी रकम जमा न कर दें. मान लीजिए आपने 20,000 रुपये अपने क्रेडिट कार्ड से निकाला तो इसपर 600 रुपये का फीस बनता है. बैंक के ऑफर के हिसाब से यह रकम आपको रिवर्स कर दी जाएगी. लेकिन, इसपर लगने वाला ब्याज निकासी के दिन से ही चार्ज होगी. ऐसे में यदि आप बैंक के ऑफर के तहत अपने क्रेडिट कार्ड से कैश विड्रॉ करते हैं तो इसपर आपको फीस ​तो वापस मिल जाएगी, लेकिन  आपको फाइनेंस चार्ज देना होगा. यह फाइनेंस चार्ज आपको तब तक देना होगा जब तक आप पूरी रकम जमा नहीं कर देते.

ये भी पढ़ें: बैंक डूबने के बाद आपको मिल सकती है ज्यादा रकम, SBI ने नियम बदलने के ​सुझाव दिए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 10:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...