क्रेडिट कार्ड vs क्रेडिट लाइन: मिलेनियम के लिए कौन सा है बेहतर विकल्प

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

भारत में सुपर-प्राइम ग्राहकों की केवल एक छोटी आबादी के लिए क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं जबकि फिनटेक कंपनियों क्रेडिट कार्ड जैसे प्रोडक्ट डिजिटल क्रेडिट लाइन का विस्तार सभी तरह के ग्राहकों तक कर रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 5:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आजकल एक अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों के लिए, बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों से पैसा प्राप्त करना आसान है. हालांकि यह उन लोगों के लिए सच नहीं है, जिनके पास क्रेडिट के लिए लिमिटेड एक्सेस है. लेकिन नए जमाने के फिनटेक कंपनियों को धन्यवाद देना चाहिए जहां वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए क्रेडिट का लाभ उठाना संभव और आसान है.

फिनटेक कंपनियां क्रेडिट स्कोर से परे जाकर पेश करते हैं क्रेडिट लाइन

लोगों के पास पारंपरिक विकल्प के रूप में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) और पर्सनल लोन (Personal Loans) है. वहीं, फिनटेक कंपनियां क्रेडिट स्कोर से परे जाकर क्रेडिट लाइन (Credit Line) या लाइन ऑफ क्रेडिट (Line of Credit) की पेशकश करते हैं.

Credit Line
क्रेडिट लाइन एक लोन प्रोडक्ट है जो विशेष रूप से वेतनभोगी और सेल्फ एम्प्लॉयड को मिलता है. भले ही उनके पास क्रेडिट हिस्ट्री न हो या क्रेडिट के लिए पूरी तरह से नया हो. ये क्रेडिट लाइनें 2 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक होती है.

Credit Card

भारत में सुपर-प्राइम ग्राहकों की केवल एक छोटी आबादी के लिए क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं. वर्तमान में, केवल 55 मिलियन क्रेडिट कार्डधारक हैं, जो भारतीय आबादी के लगभग 4 फीसदी है. नए जमाने की फिनटेक कंपनियों क्रेडिट कार्ड जैसे प्रोडक्ट डिजिटल क्रेडिट लाइन का विस्तार सभी तरह के ग्राहकों तक कर रही हैं. क्रेडिट कार्ड के सबसे बड़े फायदों में से एक यह है कि इसे शॉपिंग या कैश एडवांस के लिए उपयोग किया जा सकता है.



निष्कर्ष

क्रेडिट लाइन या क्रेडिट कार्ड का विकल्प ग्राहक के क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है. जैसा कि अच्छे क्रेडिट हिस्ट्री वाले ग्राहकों को बैंक क्रेडिट कार्ड की सुविधा देते हैं. बाकी ग्राहकों के लिए क्रेडिट लाइन का विकल्प होता है. क्रेडिट लाइन में ग्राहकों को जब जरूरत है और जितनी राशि की जरूरत है, वे प्राप्त कर सकते हैं. क्रेडिट लाइन में ब्याज राशि केवल यूज्ड किए गए अमाउंट पर देनी होती है. क्रेडिट लाइन के ग्राहकों को प्रीपेमेंट पेनल्टी भी नहीं देनी होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज