होम /न्यूज /व्यवसाय /Indian Economy की रफ्तार में बढ़ोतरी से इन कंपनियों की कमाई में होगा 17% तक इजाफा: CRISIL

Indian Economy की रफ्तार में बढ़ोतरी से इन कंपनियों की कमाई में होगा 17% तक इजाफा: CRISIL

देश की अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के लिए की जा रहीं सरकार की कोशिशों का फायदा कई सेक्‍टर्स को सीधे तौर पर मिलेगा.

देश की अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के लिए की जा रहीं सरकार की कोशिशों का फायदा कई सेक्‍टर्स को सीधे तौर पर मिलेगा.

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) के मुताबिक, केंद्र सरकार इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर की ग्रोथ (Infra Sector Growth) और देश ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्‍ली. भारतीय क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल रेटिंग्‍स (CRISIL Ratings) ने देश की अर्थव्‍यवस्‍था के लिए अच्‍छे संकेत दिए हैं. रेटिंग एजेंसी का कहना है कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) में लगातार बढ़ोतरी के संकेत मिल रहे हैं. इससे देश की इंजीनियरिंग और कैपिटल गुड्स कंपनियों का राजस्‍व (Revenue) वित्‍त वर्ष 2021-22 के दौरान 15 से 17 फीसदी तक बढ़ने की उम्‍मीद है. क्रिसिल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कंपनियों की ओर से किए जा रहे अनुबंध, मुनाफे में सुधार, सरकार की ओर से इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर की ग्रोथ को बढ़ाने के प्रयासों व आर्थिक वृद्धि की रफ्तार में सुधार से इंजीनियरिंग और कैपिटल गुड्स कंपनियों की कमाई में इजाफा होगा.

    इंफ्रा सेक्‍टर पर पूंजी खर्च बढ़ाने की योजना बना रहा केंद्र
    केंद्र सरकार इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर पर पूंजी खर्च की बड़ी योजना बना रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 15 अगस्‍त 2021 को 100 ट्रिलियन रुपये की पीएम गति शक्ति योजना (PM Gati Shakti scheme) की घोषणा की थी. उन्‍होंने इस महत्‍वाकांक्षी योजना का ऐलान देश के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर की ग्रोथ बढ़ाकर अर्थव्‍यवस्‍था को ज्‍यादा प्रतिस्‍पर्धी बनाने के मकसद से की है. क्रिसिल रेटिंग्‍स के सीनियर डायरेक्‍टर अनुज सेठी ने कहा कि इंजीनियरिंग और कैपिटल गुड्स कंपनियों की ऑर्डर बुक 23 खबर रुपये की हो गई है, जो वित्‍त वर्ष 2021 के मुकाबले 1.7 गुना ज्‍यादा है.

    ये भी पढ़ें – Gold Price Today: सोना गिरकर पहुंचा 46 हजार रुपये के नीचे, फटाफट चेक करें 10 ग्राम गोल्‍ड के लेटेस्‍ट रेट्स

    पीएम गति शक्ति योजना से किसे होगा बड़ा फायदा
    सेठी ने कहा कि इंडस्‍ट्रीयल, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, रेलवे, कंस्‍ट्रक्‍शन और माइनिंग इक्विपमेंट सेक्‍टर की ओर से ऑर्डर्स में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. हालांकि, इस मामले में पावर और हैवी इलेक्ट्रिकल सेक्‍टर्स में सुस्‍ती अभी भी बनी हुई है. उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद आर्थिक गतिविधियों में बढ़ोतरी से मौजूदा वित्‍त वर्ष के दौरान राजस्‍व में बढ़ोतरी होगी. पीएम गति शक्ति योजना का उद्देश्य यात्रा के समय को कम करने के लिए सड़क, रेल, हवाई और जलमार्ग के बीच की मुश्किलों को घटाना है. इससे औद्योगिक उत्‍पादन में बढ़ोतरी होगी. वहीं, मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर वैश्विक बाजार से मुकाबला करने के लिए तैयार होगा. साथ ही ये योजना नए विशेष आर्थिक क्षेत्र बनाने में मदद कर रोजगार के नए अवसर पैदा करेगी.

    Tags: Economic growth, Economic Reform, India Ratings, Indian economy, Infrastructure Projects

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें