Home /News /business /

Top Investment Plans: बिना पैसों के भी बन सकते हैं करोड़पति, इन टिप्स को अपनाने से बन सकते हैं अमीर

Top Investment Plans: बिना पैसों के भी बन सकते हैं करोड़पति, इन टिप्स को अपनाने से बन सकते हैं अमीर

जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे उतने ही ज्यादा समय तक निवेश कर पाएंगे और निवेश ज्यादा होगा.

जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे उतने ही ज्यादा समय तक निवेश कर पाएंगे और निवेश ज्यादा होगा.

अगर आप 25-30 साल की उम्र से ही निवेश करना शुरू कर देते हैं और निश्चित ही एक समय बाद आपके पास इतना पैसा होगा, जितने के बारे में आप सोचते आए हैं.

    Money Making Tips: हर आदमी करोड़पति (Crorepati) बनना चाहता है. हम चाहते हैं कि जल्दी से जल्दी अमीर बन जाएं. जीवन में हर वो सुख-सुविधा हो, जिससे परिवार का पालन-पोषण अच्छी तरह से हो सके. लेकिन यह भी सोचते हैं कि रईस बनना नामुकिन है. हर किसी की किस्मत में करोड़पति बनना नहीं लिखा होता.

    जबकि ऐसा कतई नहीं है. अगर आप प्रयास करें तो निश्चित ही अपने सपनों को पूरा किया जा सकता है. हमें अपने सपने को साकार करने के लिए सही समय पर सही कदम उठाने होंगे. जब हम अपने प्रोफेशनल जीवन में कदम रखते हैं तभी से हमें रईस बनने के अपने सपने को अमलीजामा पहनाना शुरू करना होगा. पाई-पाई जोड़कर हम करोड़पति बनने की अपनी चाहता को साकार कर सकते हैं.

    अगर आप 25-30 साल की उम्र से ही निवेश करना शुरू कर देते हैं और निश्चित ही एक समय बाद आपके पास इतना पैसा होगा, जितने के बारे में आप सोचते आए हैं. हर महीने थोड़ी-थोड़ी राशि म्यूचुअल फंड या किसी अन्य जगह निवेश (Investment Instrument)करते हैं और वहां आपको 8-10 फीसदी रिटर्न मिल जाता है. तो रिटायरमेंट (Retirement) पर वह शख्स करोड़पति जरूर बन सकता है.

    Investment Tips: रिटायरमेंट पर मिलेंगे 2.79 करोड़ रुपये, बस करना होगा यह काम

    निवेश के साथ-साथ आपको रोजमर्रा के जीवन में कुछ ऐसे नियम अपनाने होंगे, जिनमें बचत के साथ आप अपने खर्चों को भी कंट्रोल करना होगा. अमीर बनने के लिए अनुशासन और वित्तीय नियोजन की जरूरत होती है. बचत की आदत डालनी होगी और बचत को सही जगह निवेश करना होगा. और निवेश के लिए अनुशासन और धैर्य की बहुत जरूरत होती है. उचित योजना और निरंतर बचत के साथ आप कम उम्र में भी करोड़पति बन सकते हैं.

    फाइनेंशियल स्थिति का मूल्यांकन करें
    सबसे पहले अपनी कमाई, खर्चों और भविष्य के लक्ष्यों को कागज पर उतारना होगा. भविष्य के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए योजना बनानी होगी. आपको अपनी कमाई और खर्च के बारे में साफ जानकरी होना चाहिए. अपने औसत खर्चों और खर्च करने की आदतों की पहचान करें. अपने खर्चों पर नज़र रखें. अनिवार्य खर्चों की लिस्ट बनाएं और अनिवार्य खर्चों के लिए एक बजट बनाएं. गैर जरूरी खर्चों को क्लिक करके उन्हें अपनी लाइफ से आउट करें.

    अपने पसंदीदा नंबर या बर्थ-डे के हिसाब से चुनें मोबाइल नंबर, Vodafone Idea दे रहा है यह सुविधा

    इनकम बढ़ाने और खर्चों की कटौती पर फोकस करें
    जब आपकी फाइनेंशियल स्थिति का मुल्यांकन हो जाएगा तो आपको पता चल जाएगा कि आप कहां खड़े हैं. जब आप अपने टारगेट को जान लेते हैं तो अब यह जानने का समय है कि आप इन टारगेट को कैसे प्राप्त करने जा रहे हैं. केवल खर्चों में कटौती करके रईस नहीं बन सकते. यह तय करने की जरूरत है कि अपनी इनकम को कैसे बढ़ाया जाए.

    आपके पास कमाई के एक से ज्यादा जरिए होने चाहिए. इसलिए एक परमानेंट जॉब के साथ-साथ फ्रीलॉन्सर के तौर पर काम करके अपनी आमदनी को बढ़ाने के प्रयास करें.

    जल्दी शुरुआत करना
    जितनी जल्दी हो सकें निवेश शुरू कर दें. जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे उतने ही ज्यादा समय तक निवेश कर पाएंगे और निवेश ज्यादा होगा. निवेश ज्यादा होने पर आप अपने लक्ष्य की तरफ आसानी से बढ़ पाएंगे. अगर आप हर महीने 20,000 रुपये का निवेश करते हैं, और इस पर 12 परसेंट तक का ब्याज मिलता है तो आपको 1 करोड़ रुपये जमा करने में लगभग 14 साल का समय लगेगा. एक करोड़ बनाने के लिए धैर्य, कौशल और पैसे को अच्छी जगह पर निवेश करने की जरूरत होती है.

    निवेश के लिए आप इक्विटी, म्यूचुअल फंडों में प्रत्यक्ष रूप से इक्विटी में या एसआईपी के जरिए निवेश कर सकते हैं.

    कर्ज से बचें
    हर कीमत पर कर्ज से बचना करोड़पति बनने का बड़ा आधार है. क्रेडिट कार्ड से दूरी बनाकर रखें. अपने क्रेडिट कार्ड को लग्जरी के बजाय किसी आपात स्थिति से बाहर निकलने का तरीका मानें. ऑनलाइन शॉपिंग खाते से हटा दें.

    Tags: How to be a crorepati, Investment tips, Money Making Tips

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर