Home /News /business /

crude oil reached the top of 2 months amid disruption in global supply check the rate of petrol and diesel in your city jst

कच्चा तेल 2 माह के शीर्ष पर पहुंचकर थोड़ा नीचे लुढ़का, अब क्या है अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल का दाम

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

यूरोपीय संघ ने रूस पर नए प्रतिबंधों का प्रस्ताव पेश किया है. इससे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के और अधिक बाधित होने की आशंका है. इसी अंदेशे के बीच कच्चे तेल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 2 महीने के शीर्ष स्तर पर पहुंच गईं थीं.

नई दिल्ली. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में शुक्रवार को कुछ गिरावट देखने को मिली. शुरुआती कारोबार में ब्रेंट क्रूड फ्यूचर 11 सेंट्स गिरकर 117.29 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई क्रूड फ्यूचर 19 सेंट्स गिरकर 113.90 डॉलर प्रति डॉलर पर पहुंच गए.

वैश्विक आपूर्ति में बाधा के कारण  इससे पिछले एशियाई कारोबारी सत्र में कच्चा तेल अपने 2 महीने के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया था. इस साल अब तक कच्चे तेल की कीमतों में 50 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. वहीं, ओपेक+ देशों ने पश्चिमी देशों की कच्चे तेल का उत्पादन तेजी से बढ़ाने की मांग को नकार दिया है. रॉयटर्स के अनुसार, ओपेक+ (ऑर्गनाइजेशन ऑफ पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज) अपने पिछले साल के प्रोडक्शन टारगेट पर ही कायम रहेंगे और जुलाई के लिए आउटपुट टारगेट को बढ़ाकर 4,32,000 बैरल प्रतिदिन करने करेंगे. उधर, यूरोपीय संघ ने रूस पर नए प्रतिबंध का प्रस्ताव पेश किया है. हालांकि, संघ ने कहा है कि यह तभी कारगर होगा जब उसके सभी 27 सदस्य इस पर सहमत होंगे.

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices : क्रूड ऑयल का भाव 118 डॉलर के करीब, फिर भी सस्‍ता मिल रहा पेट्रोल-डीजल, चेक करें आज का रेट

क्या हैं भारत में पेट्रोल डीजल की कीमत
भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये, मुबंई में 111.35 रुपये, कोलकाता में 106.0 रुपये और चेन्नई में 102.63 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है. बात डीजल की करें तो दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में इसकी कीमत क्रमश: 89.62 रुपये, 97.28 रुपये, 92.76 रुपये और 94.24 रुपये प्रति लीटर है. बड़े शहरों में पेट्रोल और डीजल की सबसे अधिक कीमत मुबंई में है.

पाकिस्तान ने बढ़ाई कीमतें
कच्चे तेल के 2 महीने के उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद पाकिस्तान ने भी पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी वृद्धि की है. पाकिस्तान ने दोनों ही पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में 30 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है. पाकिस्तान में पेट्रोल अब 179.86 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर, डीजल 174.15 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर, केरोसिन ऑयल 155.56 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर और हल्का डीजल 148.31 रुपये प्रति लीटर मिलेगा. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस वृद्धि को लेकर मौजूदा सरकार पर निशाना साधते हुए उसे असंवेदनशील बताया है.

Tags: Crude oil

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर