Home /News /business /

क्रिप्‍टो निवेशकों के 18 खरब डॉलर डूबे, बिटक्वॉइन भी धराशायी

क्रिप्‍टो निवेशकों के 18 खरब डॉलर डूबे, बिटक्वॉइन भी धराशायी

बिटक्‍वाइन अपने उच्‍चतम स्‍तर से करीब 50 फीसदी नीचे आ चुकी है.

बिटक्‍वाइन अपने उच्‍चतम स्‍तर से करीब 50 फीसदी नीचे आ चुकी है.

बिटक्वॉइन में 7 फीसदी की गिरावट रही और यह 36,579 डॉलर के भाव पर पहुंच गया. दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्‍टोकरेंसी इथीरियम में भी 9 फीसदी की जबरदस्‍त गिरावट दिखी. बिटक्‍वाइन की कुल बाजार हिस्‍सेदारी 40.51 फीसदी के साथ सबसे ज्‍यादा बनी हुई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. दुनियाभर में क्रिप्‍टोकरेंसी की बढ़ती लोकप्रियता के साथ इसे लेकर चिंताएं भी बढ़ रही हैं. बीते 24 घंटों में दुनियाभर के निवेशकों ने क्रिप्‍टोकरेंसी बाजार में करीब 18 खरब डॉलर गंवा दिए. बिटक्वॉइन (Bitcoin) के निवेशकों को सबसे ज्‍यादा नुकसान हुआ है.

वैश्विक बाजार पर नजर डालें तो बीते 24 घंटों में क्रिप्‍टोकरेंसी बाजार के कुल पूंजीकरण में 17-18 खरब डॉलर की गिरावट आई है. भारतीय निवेशकों में सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय बिटक्वॉइन में 7 फीसदी की गिरावट रही और यह 36,579 डॉलर के भाव पर पहुंच गई. रुपये के लिहाज से देखें तो शनिवार सुबह कारोबार के समय एक बिटक्वॉइन का मूल्‍य 29,63,463 रुपये था. गिरावट के बावजूद बिटक्वॉइन की कुल बाजार हिस्‍सेदारी 40.51 फीसदी के साथ सबसे ज्‍यादा बनी हुई है. दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्‍टोकरेंसी इथीरियम में भी 9 फीसदी की जबरदस्‍त गिरावट दिखी और सुबह के कारोबार में यह 2,11,277.4 रुपये के भाव पर पहुंच गई.

ये भी पढ़ें – UMANG ऐप से घर बैठे कैसे निकाल सकते हैं PF एडवांस, जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

Dogecoin नौ महीने के निचले स्‍तर पर
क्रिप्‍टोकरेंसी Dogecoin शनिवार सुबह गिरकर 0.14 डॉलर के भाव पर आ गया. यह अप्रैल 2021 के बाद का सबसे निचला स्‍तर है. पिछले 24 घंटों में इसमें 9 फीसदी की बड़ी गिरावट दिखी है. बीते साल जबरदस्‍त उछाल पाने वाली meme coin भी अपने पीक से 81 फीसदी नीचे आ चुकी है.

ये भी पढ़ें – होम लोन इंश्‍योरेंस पर अलग से मिल सकती है टैक्‍स छूट, जानें किसे होगा फायदा

यह क्रिप्‍टो बाजार 123 फीसदी भागा
एक तरफ बिटक्वॉइन सहित कई क्रिप्‍टोकरेंसी में गिरावट दिख रही तो दूसरी ओर डीसेंट्रलाइज्‍ड फाइनेंस (DeFi) का क्रिप्‍टो बाजार पूंजीकरण 123.14 फीसदी चढ़कर 120.97 अरब डॉलर पहुंच गया. इस बाजार की लोकप्रिय मुद्रा स्‍टेबलक्‍वाइन का मूल्‍य 115 अरब डॉलर हो गया है, जो कुल क्रिप्‍टो बाजार का करीब 7 फीसदी है. स्‍टेबलक्‍वाइन को डॉलर जैसी व्‍यवस्थित मुद्राओं अथवा सोने के साथ जोड़कर कारोबार किया जाता है, ताकि इसकी कीमतें स्थिर बनाई जा सकें.

इस देश में मिलेगी लेनदेन की छूट
ब्राजील के फाइनेंशियल सर्विस प्रोवाइडर डॉक ने कहा है कि वह जल्‍द ही क्रिप्‍टो को अंतरराष्‍ट्रीय लेनदेन में इस्‍तेमाल की छूट देगा. जल्‍द ही यह सुविधा लैटिन अमेरिकी देशों और यूरोप में शुरू करने की तैयारी है. अमेरिकी फाइनेंशियल सर्विस कंपनी रॉबिनहुड मार्केट इंक ने भी अपने 1,000 उपभोक्‍ताओं को क्रिप्‍टो वॉलेट दिया है और ब्रोकरेज अकाउंट के जरिये क्रिप्‍टोकरेंसी भेजने और मंगाने की छूट दी है. कंपनी 2022 में इस सेवा का और विस्‍तार करेगी.

Tags: Bitcoins, Crypto currency

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर