Home /News /business /

crypto scam crypto investors can protect themselves in these ways arnod

Cryptocurrency: कहीं आप भी तो नहीं करना चाह रहे निवेश, उससे पहले मानें ये सलाह

Crypto Scam से बचने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है.

Crypto Scam से बचने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है.

Cryptocurrency में होने वाली धोखाधड़ी या क्रिप्टो वॉलेट से करेंसी की होने वाली ऑनलाइन चोरी को निवेशक कुछ स्मार्ट तरीकों से रोक सकते हैं और अपने निवेश को सुरक्षित रख सकते हैं

नई दिल्लीः भारत सहित दुनिया भर के लोगों में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) का क्रेज बढ़ता जा रहा है. यह न सिर्फ दुनिया भर के निवेशकों को आकर्षित कर रहा है, बल्कि हैकरों, ऑनलाइन फ्रॉड और डिजिटल वॉलेट से चोरी करने वालों के लिए भी अपने शिकार को ढूंढने का आसान जरिया बन गया है. ये ऑनलाइन चोर उन लोगों को निशाना बनाते हैं जो क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के जरिये जल्दी से जल्दी अमीर बनने की चाह रखते हैं और इसके लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. इसकी धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको इन तरीकों पर जरूर ध्यान देना चाहिए.

अच्छे से होमवर्क करें
क्रिप्टो मार्केट में निवेश करने से पहले अपना होमवर्क अच्छी तरह से करें. जहां आप निवेश करना चाह रहे हैं, उसके बारे में पहले अच्छी तरह से इंटरनेट या अन्य स्रोतों से जानकारी हासिल कर लें. साथ ही यह भी देख लें कि उस कंपनी पर कोई आरोप तो नहीं लगा है. यह जानना भी आपके लिए अच्छा होगा कि घोटालेबाजों ने पहले निवेशकों से किस-किस तरह से फ्रॉड किया है. विशेषज्ञों की सलाह है कि डिजिटल बिटकॉइन फर्मों और स्टार्टअप्स (startups) के बारे में जानकारी हासिल करते समय यह जरूर सुनिश्चित करें कि वे ब्लॉकचेन आधारित हैं. इसका मतलब यह हुआ कि वे डेटा के माध्यम से लेनदेन की निगरानी करते हैं या नहीं. साथ ही यह भी देखें कि क्या उनके पास दुनिया के मुद्दों से संबंधित बिजनेस आइडियाज हैं या नहीं.

ये भी पढ़ें- RBI Alert! जेब पर भारी न पड़ जाए job की तलाश, ऑनलाइन फ्रॉड से बचने को अपनाएं ये तरीका

अपना क्रिप्टो वैलेट सुरक्षित रखें
क्रिप्टो वॉलेट से करेंसी चोरी होने की खबरें आपने भी पढ़ी-सुनी होंगी. अगर आपके पास भी क्रिप्टो वॉलेट है तो उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी आपकी ही है. इससे संबंधित कोई भी निजी जानकारी किसी से भी साझा न करें. वॉलेट्स पर प्राइवेट की (private Key) होती हैं ताकि ये सुरक्षित रहें. ये Key वॉलेट को हैक होने से बचाते हैं. यदि आप क्रिप्टोकरेंसी के मालिक हैं और आपने हार्ड ड्राइव में कुछ क्रिप्टोकरेंसी रखे हैं तो पासवर्ड ट्रैक को संभाल कर रखें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप उन सिक्कों से हाथ धो सकते हैं. ऐसी जानकारियों को ऑफलाइन संग्रहीत रखना सबसे अच्छा रहेगा.

डबल ऑथेन्टिकेशन यूज करें
किसी भी संभावित खतरें से बचने के लिए क्रिप्टो वॉलेट को डबल ऑथेन्टिकेशन से लैस करें, यानी कोई पासवर्ड है तो उसे दो-स्तरीय बनाएं. क्रिप्टो एक्सचेंज अकाउंट का पासवर्ड महत्वपूर्ण होता है. इसलिए इसका डबल ऑथेन्टिकेशन सुरक्षा के लिहाज से बेहद जरूरी है. यह हैकरों और ऑनलाइन फ्रॉड करने वालों से भी वैलेट को सुरक्षित रखता है.

दूसरों की सलाह मानने की बजाय खुद रिसर्च करें
क्रिप्टो मार्केट में निवेश करते समय दूसरों की सलाह मानने से अच्छा है कि आप उसके बारे में खुद रिसर्च करें. ऐसी किसी भी बात पर या व्यक्ति पर भरोसा न करें जो आपसे क्रिप्टोकरेंसी के जरिये किसी भुगतान के लिए कहता है.

क्रिप्टो वेबसाइट पर भरोसा न करें
क्रिप्टोकरेंसी संबंधी किसी भी वेबसाइट पर आपकी पैनी नजर रहनी चाहिए. कई फिशिंग स्कैमर वैध वेबसाइटों के URL में अक्षर या अंक बदल देते हैं ताकि आप भ्रमित हो जाएं. वह वेबसाइट सुरक्षित है या नहीं यह सुनिश्चित करने के लिए आप URL के बगल में एक छोटा लॉक आइकन भी देख सकते हैं. साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आपका एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर चालू है या नहीं. एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर फिशिंग स्कैम पर सावधानीपूर्वक ध्यान देता है और दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों या URL को ब्लॉक करता है.

ये भी पढ़ें- Cryptocurrency News Today : क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट, जानिए सबकी फेवरेट शिबा का प्राइस

इनके अलावा इस बात की भी सतर्कता बरतें कि क्रिप्टो बाजार में काफी उतार-चढ़ाव होता रहता है. अगर फाइनेंशियली या मेंटली मजबूत नहीं हैं तो इस बाजार से दूर ही रहें. यदि आप इसमें निवेश करने का निर्णय करते हैं तो पहले अपना होमवर्क करें और थोड़े से निवेश से शुरुआत करें. क्रिप्टो के बारे में ताजा समाचारों से खुद को अपडेट रखना अपने निवेश को ऑनलाइन सुरक्षित रखने का सबसे स्मार्ट तरीका है.

Tags: Crypto, Crypto currency, Crypto Ki Samajh, Cryptocurrency

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर