Home /News /business /

CoinSwitch की रिपोर्ट! 60 फीसदी निवेशक हैं 28 साल से कम उम्र के, महिलाओं की संख्‍या में हो रहा इजाफा

CoinSwitch की रिपोर्ट! 60 फीसदी निवेशक हैं 28 साल से कम उम्र के, महिलाओं की संख्‍या में हो रहा इजाफा

Cryptocurrency User In India : भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर युवाओं में दीवानगी बढ़ती जा रही है.

Cryptocurrency User In India : भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर युवाओं में दीवानगी बढ़ती जा रही है.

Cryptocurrency User In India : भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर युवाओं में दीवानगी बढ़ती जा रही है. कुल यूजर्स में से 60 प्रतिशत की उम्र 28 साल या उससे कम है. ये तथ्य इंडियन क्रिप्टो एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर (CoinSwitch Kuber) की ताजा रिपोर्ट से निकलकर सामने आए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. Cryptocurrency User In India : भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर दीवानगी लगातार बढ़ती जा रही है. देश के युवाओं के दिलो-दिमाग पर इसका असर कुछ ज्यादा है. इंडियन क्रिप्टो एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर (CoinSwitch Kuber) की एक ताजा रिपोर्ट कहती है कि भारत में उसके 14 मिलियन भारतीय यूजर हैं. कुल यूजर्स में से 60 प्रतिशत की उम्र 28 साल या उससे कम है. इनमें से 15 प्रतिशत महिलाएं हैं. यह रिपोर्ट ऐसे वक्त में आई है जब भारत में क्रिप्टो से जुड़ी ट्रेडिंग पर बैन लगाने या रेगुलेट करने की कवायद चल रही है.

    एक्सचेंज की इयर-एंड रिपोर्ट के मुताबिक, प्लेटफॉर्म पर इस साल करीब 14 मिलियन (या 1.4 करोड़) इंडियन्स ने प्लेटफॉर्म को क्रिप्टो एसेट्स (Crypto assets) खरीदने, बेचने, ट्रेड करने या इनके बारे में जानकारी हासिल करने के लिए इस्तेमाल किया. यूजर्स में हुई बढ़ोतरी का असर प्लेटफॉर्म पर ट्रांजेक्शन वॉल्यूम पर दिखा, जो एक्सचेंज के मुताबिक एक साल में 3500% बढ़ गई है.

    ये भी पढ़ें – राकेश झुनझुनवाला के इन शेयरों ने 2021 में डबल कर दिया पैसा, आपके पास थे क्या?

    बहुत सारे यूजर्स ने नहीं किया ट्रांजेक्शन

    एक्सचेंज पर यूजर्स और ट्रांजेक्शन वॉल्यूम बढ़े हैं, मगर एक्सचेंज पर ऐसे भी बहुत से यूजर्स हैं, जिन्होंने किसी भी तरह का कोई ट्रांजेक्शन नहीं किया. रिपोर्ट का कहना है की इन यूजर्स ने ऐप का इस्तेमाल क्रिप्टो एसेट्स (Crypto assets) के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए किया. ऐप पर एक एवरेज यूजर हर दिन 27 मिनट बिताते हैं, जिस दौरान वो क्रिप्टो खरीदने और बेचने के अलावा प्लेटफॉर्म पर आर्टिकल भी पढ़ते हैं. साल के शुरू में यह समय 13 मिनट था.

    ये भी पढ़ें – Cryptocurrency prices today : शिबा इनु, कार्डानो बेहाल, लेकिन ये करेंसी 4000% से ज्यादा चढ़ी

    महिलाओं की हिस्सेदारी 15 प्रतिशत

    एक्सचेंज ने इस साल प्लेटफॉर्म पर महिला निवेशकों के नंबर में भी बढ़त देखी. इसने बताया की इनके कुल यूजर बेस का 15 प्रतिशत हिस्सा महिला निवेशक हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकाता, पुणे, मुंबई, लखनऊ और पटना क्रिप्टो के शुरुआती निवेशक हैं.

    CoinSwitch के मुताबिक, इनके यूजर बेस का करीब 60 प्रतिशत हिस्सा 28 साल से कम उम्र के लोग हैं. स्टॉक मार्केट में ट्रेड करने वाले यूजर्स भी क्रिप्टो स्पेस में इंट्रेस्ट ले रहे हैं. रिपोर्ट का कहना है की 45 साल से ऊपर की उम्र वाले स्टॉक मार्केट निवेशक हाई-रिस्क, हाई रिवॉर्ड एसेट क्लास में एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं.

    Tags: Crypto, Crypto Ki Samajh, Cryptocurrency

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर