Dogecoin के बाद Ethereum के को-फाउंडर ने भी क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री से किया किनारा, जानिए पूरा मामला

cryptocurrency

क्रिप्टोकरेंसी Dogecoin के को-फाउंडर जैक्सन पामर (Jackson Palmer) ने कुछ दिन पहले क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री की कड़ी आलोचना की थी. अब दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ethereum के को-फाउंडर एंथनी डी आयोरियो (Anthony Di lorio) ने भी इंडस्ट्री से किनारा करने की घोषणा की है.

  • Share this:
    क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) और विवादों का गहरा नाता है. चाहे इसकी कीमत हो या इसका इस्तेमाल. क्रिप्टोकरेंसी Dogecoin के को-फाउंडर जैक्सन पामर (Jackson Palmer) ने कुछ दिन पहले क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री की कड़ी आलोचना की थी. अब दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ethereum के को-फाउंडर एंथनी डी आयोरियो (Anthony Di lorio) ने भी इंडस्ट्री से किनारा करने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि वह व्यक्तिगत सुरक्षा कारणों (personal safety concerns) की वजह से यह कदम उठा रहे हैं.

    48 साल के कनाडाई नागरिक एंथनी डी आयोरियो 2017 से सिक्योरिटी टीम के घेरे में रह रहे हैं. उन्होंने कहा, 'क्रिप्टो इंडस्ट्री में बहुत जोखिम है और इस जोखिम उठाने में मेरी दिलचस्पी नहीं है. मैं इस माहौल में खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करता हूं. अगर मैं बड़े मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करता तो मुझे लगता है कि मैं ज्यादा सुरक्षित होता.' उन्होंने कहा कि वह क्रिप्टो स्टार्टअप्स से किनारा कर लेंगे और अब किसी भी ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट में निवेश नहीं करेंगे.

    यह भी पढ़ें- कैश निकालना होगा महंगा, ATM कैश विड्रोल चार्ज, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड शुल्क जल्द ही बढ़ेगा, जानिए डिटेल



    कितनी है नेटवर्थ



    हालांकि उन्होंने अपनी नेटवर्थ या क्रिप्टो होल्डिंग्स के बारे में खुलासा करने से मना कर दिया. लेकिन Forbes के मुताबिक फरवरी 2018 में उनकी नेटवर्थ 1 अरब डॉलर थी और Ether की कीमत तबसे दोगुनी हो चुकी है. डी आयोरियो जिन एसेट्स को बेचने की योजना बना रहे हैं उनमें डिजिटल एसेट वॉलेट Jaxx बनाने वाली सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी Decentral शामिल है. उनका कहना है कि उनकी इस बारे में संभावित निवेशकों से बात चुकी है.

    यह भी पढ़ें- म्यूच्युअल फंड्स में आपने भी निवेश किया है? जानिए पैसा निकालने का सही समय क्या है ?



    डी आयोरियो 2018 में समय सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने 2.2 करोड़ डॉलर में टोरंटो के St. Regis Residences में एक अपार्टमेंट खरीदा था. इसके लिए उन्होंने कुछ भुगतान क्रिप्टोकरेंसी में किया था. वह उन्होंने 2013 में दूसरे लोगों के साथ मिलकर Ethereum की शुरुआत की थी. अभी Ether की मार्केट वैल्यू करीब 225 अरब डॉलर है. किप्टो इंडस्ट्री से अलग होने के बारे में उनका बयान जैक्सन पामर के बयान के कुछ दिन बाद आया है.

    चर्चित हुआ था पामर का बयान



    Dogecoin के को-फाउंडर जैक्सन पामर (Jackson Palmer) ने कुछ दिन पहले क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री को आड़े हाथ लेते हुए कहा था कि वह अब इसमें नहीं लौटेंगे. उन्होंने अपने फैसले के बारे में एक के बाद एक कई ट्वीट करते हुए कहा था कि क्रिप्टोकरेंसी एक दक्षिणपंथी, घोर पूंजीवाद टेक्नोलॉजी है. उन्होंने कहा कि इसका मकसद कर चोरी, नियमों की अनदेखी करके अमीरों के पैसों को बढ़ाना है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.