• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Dogecoin: एलन मस्क के ट्वीट के बाद क्यों खबरों में है यह क्रिप्टोकरंसी? पढ़ें इसके बारें में हर एक जानकारी

Dogecoin: एलन मस्क के ट्वीट के बाद क्यों खबरों में है यह क्रिप्टोकरंसी? पढ़ें इसके बारें में हर एक जानकारी

Dogecoin को IBM सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस और एडोब इंजीनियमर जैक्सन पाल्मर ने पीयर-टू-पीयर ट्रांजैक्शन के लिए शुरू किया था.

Dogecoin को IBM सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस और एडोब इंजीनियमर जैक्सन पाल्मर ने पीयर-टू-पीयर ट्रांजैक्शन के लिए शुरू किया था.

टेस्ला के CEO और सफल उद्यमी एलन मस्क (Elon Musk) के ट्वीट के बाद Dogecoin लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. मस्क के ट्वीट के बाद तो इस क्रिप्टोकरंसी के भाव में भी बड़ी तेजी आई है. वर्तमान में करीब 128 अरब से ज्यादा डॉजकॉइन सर्कुलेशन में है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. पिछले कुछ दिनों में नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद Dogecoin सूर्खियों में लगातार बना हुआ है. कुछ साल पहले महज हंसी-मज़ाक में शुरू हुआ डॉजकॉइन अब एक जाना-माना क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) बन चुका है. हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर शख्स की कुर्सी पर काबिज़ हुए एलन मस्क (Elon Musk) ने इस लेकर एक ट्वीट किया था. उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘हू लेट द डॉज आउट.’ बीते एक सप्ताह में यह दूसरी बार था, जब मस्क ने ट्विटर पर डॉजकॉइन का जिक्र किया था. इसके बाद दुनियाभर में डॉजकॉइन की चर्चा ने जोर पकड़ लिया. ओपेन-सोर्स की यह डिजिटल करंसी बिटकॉइन का एक विकल्प है.

    वर्तमान में देखें तो दुनियाभर में करीब 128 अरब से ज्यादा डॉजकॉइन सर्कुलेशन में है. माना जा रहा है कि यह महज एक शुरुआत है. मस्क के ट्वीट के बाद निवेशक अब डॉजकॉइन में विशेष दिलचस्पी दिखा रहे हैं. ऐसे में हम आपको डॉजकॉइन के बारे में कई जरूरी सवालों के जवाब दे रहे हैं, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए.

    डॉजकॉइन क्या है?
    दिसंबर 2013 में डॉजकॉइन को एक जोक के तौर पर शुरू किया गया था. बिटकॉइन, इथेरियम या लिटकॉइन की तुलना में देखें तो डॉजकॉइन के बारे में बहुत कम लोगों को पता है. इसे IBM सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस और एडोब इंजीनियमर जैक्सन पाल्मर ने पीयर-टू-पीयर ट्रांजैक्शन (Peer-To-Peer Transaction) के लिए शुरू किया था. इन्हाेने डॉजकॉइन के लिए किसी फैन्सी चिन्ह को चुनने के बजाय जापानी कुत्ते की एक ब्रीड शिबा इनू (Shiba Inu) को चुना. यह पहले ही ऑनलाइन पॉपुलर था.

    यह भी पढ़ेंः Tesla ने बिटक्‍वाइन में 1.5 अरब डॉलर किए निवेश, आया 14% का उछाल, जल्‍द कंपनी ग्राहकों से क्रिप्‍टोकरेंसी में लेगी भुगतान

    शुरुआत में बिटकॉइन (Bitcoin) और इथेरियम (Etherium)) जितना इसे सफलता नहीं मिली. हालांकि, लॉन्च होने के 72 घंटे के अंदर इस किप्टोकरंसी में 300 फीसदी की उछाल देखने को मिली. लिटकॉइन (Litcoin) और लकीकॉइन (Luckycoin) की तर्ज पर ही डॉजकॉइन भी पासवर्ड आधारित स्क्रिप्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है. यही खूबी इसे बिटकॉइन से अलग बनाती है, जिसमें एसएचए-256 इनक्रिप्शन का इस्तेमाल किया जाता है.

    रोचक बात है कि डॉजकॉइन को सूर्खियों में लाने वाले मस्क बिटकॉइन के सपोर्टर रहे हैं. 49 वर्षीय इस उद्यमी ने पिछले सप्ताह ही ट्वीट किया था, ‘बिटकॉइन इज़ ए गुड थिंग’ यानी बिटकॉइन एक अच्छी चीज़ है. उन्होंने अपना ट्विटर बायो भी बदलकर #Bitcoin लिख दिया था. उन्होंने यह भी कहा कि क्रिप्टोकरंसी को सपोर्ट करनें में उन्होंने देरी कर दी है. इसके बाद बिटकॉइन के भाव में जबरदस्त तेजी देखने को मिली.

    डॉजकॉइन की कीमत कितनी है?
    वर्तमान में डॉजकॉइन का भाव करीब 0.071 अमेरिकी डॉलर है. भारतीय रुपये में यह 5.21 रुपये होगा. पिछले 24 घंटे से ज्यादा समय में इसमें 17 फीसदी अधिक तेजी देखने को मिली है. हालांकि, बिटकॉइन और इथेरियम की तुलना में यह बहुत कम है. वर्तमान में एक बिटकॉइन की कीमत 48,192.10 अमेरिकी डॉलर है. भारतीय रुपये में देखें तो यह 35,12,939.03 रुपये होता है. इसी प्रकार इथेरियम का भाव 1,770.06 अमेरिकी डॉलर यानी 1,28,573.28 रुपये है.

    यह भी पढ़ेंः केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर, इसी महीने होगा DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान! जानें कितना हो जाएगा महंगाई भत्ता

    कैसे खरीद सकते हैं डॉजकॉइन?
    किसी अन्य क्रिप्टोकरंसी तरह ही डॉजकॉइन को भी क्रिप्टोकरंसी वॉलेट या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से खरीदा जा सकता है. डॉजकॉइन के लिए डेडिकेटेड वॉलेट भी है, जिसे स्मार्टफोन या डेस्कटॉप के जरिए खरीदा जा सकता है. भारत में BuyUcoin, Bitbns, या Zebpay के जरिए डॉजकॉइन खरीदा जा सकता है. इन प्लेटफॉर्म्स पर केवाईसी प्रोसेस को पूरा करना होता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज