Bitcoin के बाद तेजी से बढ़ रही एक और क्रिप्‍टोकरेंसी, 2021 में अब तक डॉलर के मुकाबले आया 500% उछाल

Ethereum मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से Bitcoin के बाद दूसरी बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी है.

Ethereum मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से Bitcoin के बाद दूसरी बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी है.

क्रिप्‍टोकरेंसी इथर (Ether) मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से बिटक्‍वाइन के बाद दूसरी बड़ी डिजिटल करेंसी (Digital Currency) है. इथर ने इस साल अब तक निवेशकों को शानदार मुनाफा (High Return) दिया है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. दुनियाभर में क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर निवेशकों की दिलचस्‍पी बढ़ती जा रही है. इसलिए बिटक्‍वाइन (Bitcoin), डॉगक्‍वाइन (Dogecoin), शिबा (SHIBA) समेत तमाम क्रिप्‍टोकरेंसीस की वैल्‍यू में लगातार इजाफा दर्ज किया जा रहा है. इसी कड़ी में क्रिप्‍टोकरेंसी इथर (Ether) ने बुधवार यानी 12 मई 2021 को 4,649.03 डॉलर का नया उच्‍चस्‍तर (New High) छुआ. डिजिटल करेंसीस की वैल्‍यू में हो रहे इजाफे के कारण निवेशकों के साथ ही इंस्टीट्यूशंस की रुचि भी बढ़ने लगी है. बिटक्‍वाइन के बाद इथर मार्केट कैपिटलाइजेशन (Market Cap) के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी है. इस साल अब डॉलर के मुकाबले इसमें 500 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी आई है.

सीएमई इथरियम फ्यूचर्स में ओपन इंटरेस्ट बढ़कर 54 करोड़ डॉलर पहुंचा

इथर की वैल्‍यू में इतने उछाल का कारण इथरियम ब्लॉकचेन का क्रिप्‍टोकरेंसी प्लेटफॉर्म्स की ओर से इस्तेमाल बढ़ना है. इससे बैंकिंग इंस्टीट्यूशंस के दायरे से बाहर क्रिप्‍टो से जुड़ी लेंडिंग में मदद मिलती है. इसकी तुलना में बिटकॉइन में इस वर्ष करीब 95 फीसदी की तेजी आई है. अमेरिकी बैंक जेपी मॉर्गन (JP Morgan) के विश्‍लेषकों ने बताया कि सीएमई इथरियम फ्यूचर्स में ओपन इंटरेस्ट तीन महीनों में बढ़कर 54 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया है. इसी तरह का ओपन इंटरेस्ट सीएमई बिटक्‍वाइन फ्यूचर्स में साल 2017 के दौरान बना था.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोना-चांदी में लगातार दूसरे दिन गिरावट, गोल्‍ड 9126 रुपये हुआ सस्‍ता, देखें 10 ग्राम के भाव
'निवेशकों को क्रिप्‍टो के पूरे निवेश को गंवाने के लिए तैयार रहना चाहिए'

जेपी मॉर्गन ने कहा है कि इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के बीच बिटक्‍वाइन फ्यूचर्स की लोकप्रियता बढ़ने पर वे क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर ज्‍यादा सहज हो जाएंगे. इससे इथरियम फ्यूचर्स में उनकी दिलचस्पी भी बढ़ेगी. हालाकि, बिटक्‍वाइन और दूसरी क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर कुछ एक्सपर्ट्स ने चेतावनी भी दी है. बैंक ऑफ इंग्लैंड (Bank of England) के प्रमुख एंड्रूयू बेली ने पिछले सप्ताह कहा था कि क्रिप्‍टो की कोई वास्तविक वैल्यू नहीं है. इनके इनवेस्टर्स को अपना पूरा इंवेस्टमेंट गंवाने के लिए तैयार रहना चाहिए. अमेरिका की इलेक्ट्रॉनिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) ने पेमेंट के लिए बिटक्‍वाइन को स्वीकार करना शुरू कर दिया है. टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) का बिटक्‍वाइन में बड़ा इंवेस्टमेंट है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज