Home /News /business /

क्रिप्टोकरेंसी पर बैन की खबरों के बीच Coinstore की भारत में एंट्री, बड़ा है प्लान

क्रिप्टोकरेंसी पर बैन की खबरों के बीच Coinstore की भारत में एंट्री, बड़ा है प्लान

सिंगापुर-बेस्ट वर्चुअल करेंसी एक्सचेंज (Cryptocurrency exchange) भारत में अपने ऑपरेशन शुरू कर चुकी है.

सिंगापुर-बेस्ट वर्चुअल करेंसी एक्सचेंज (Cryptocurrency exchange) भारत में अपने ऑपरेशन शुरू कर चुकी है.

एक तरफ चर्चा है कि भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की ट्रेडिंग पर बैन लगाने जा रही है, वहीं दूसरी तरफ सिंगापुर-बेस्ट वर्चुअल करेंसी एक्सचेंज (Cryptocurrency exchange) भारत में अपने ऑपरेशन शुरू कर चुकी है. इस एक्सचेंज का नाम है कॉइनस्टोर (Coinstore). कॉइनस्टोर ने हाल ही में अपनी वेब और एप्लीकेशन प्लेटफॉर्म लॉन्च किए हैं. कॉइनस्टोर (Coinstore) भारत में लगभग 100 से ज्यादा कर्मचारी रखने की तैयारी में है. कंपनी भारतीय बाजार में मार्केटिंग, हायरिंग और क्रिप्टो संबंधी प्रोडक्ट्स और सर्विसेज़ के डेवलपमेंट पर लगभग 20 मिलियन डॉलर खर्च करने की योजना के साथ आई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. एक तरफ चर्चा है कि भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की ट्रेडिंग पर बैन लगाने जा रही है, वहीं दूसरी तरफ सिंगापुर-बेस्ट वर्चुअल करेंसी एक्सचेंज (Cryptocurrency exchange) भारत में अपने ऑपरेशन शुरू कर चुकी है. इस एक्सचेंज का नाम है कॉइनस्टोर (Coinstore). कॉइनस्टोर ने हाल ही में अपनी वेब और एप्लीकेशन प्लेटफॉर्म लॉन्च किए हैं और कंपनी का प्लान है कि बेंगलुरु, नई दिल्ली और मुम्बई में कुछ ब्रांचेज खोली जाएं.

    Reuters की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कॉइनस्टोर (Coinstore) के मार्केटिंग हेड चार्ल्स टैन (Charles Tan) का कहना है कि उनकी ऐप पर आ रहा लगभग एक तिहाई यूजर भारत से है. तो ऐसे में भारतीय बाजार में विस्तार करना कंपनी ने ठीक समझा. जब उनसे पूछा गया कि भारत में क्रिप्टोकरेंसीज (Cryptocurrencies) पर बैन की बात कही जा रही है तो उनकी कंपनी भारत में अपनी लॉन्चिंग को लेकर कितनी सुनिश्चित है तो उन्होंने बताया कि पॉलिसी थोड़ी ऊपर-नीचे हो सकती है, लेकिन कंपनी को उम्मीद है कि चीजें पॉजिटिव रहेंगी. Charles Tan ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसीज के लिए एक हेल्थी फ्रेमवर्क प्रस्तुत करेगी.

    ये भी पढ़ें – क्रिप्टो ट्रेडिंग की अनुमति दे सकती है सरकार! यहां छिपा हुआ है इसका हिंट

    भारत में 100 कर्मचारी रखेंगे, खर्च करेंगे 20 मिलियन डॉलर
    टैन ने कहा कि कॉइनस्टोर (Coinstore) भारत में लगभग 100 से ज्यादा कर्मचारी रखने की तैयारी में है. कंपनी भारतीय बाजार में मार्केटिंग, हायरिंग और क्रिप्टो संबंधी प्रोडक्ट्स और सर्विसेज़ के डेवलपमेंट पर लगभग 20 मिलियन डॉलर खर्च करने की योजना के साथ आई है.

    बता दें कि हाल ही के महीनों में भारतीय बाजार में प्रवेश करने वाली कॉइनस्टोर (Coinstore) दूसरी ग्लोबल एक्सचेंज बन गई है. इससे पहले सितंबर में क्रॉसटावर (CrossTower) नाम की एक एक्सचेंज ने भारत में अपनी स्थानीय यूनिट लगाई थी.

    ये भी पढ़ें – Sensex की टॉप 9 कंपनियों को हुआ 1.47 लाख करोड़ रुपये नुकसान, Infosys का बढ़ा मार्केट कैप

    भारत में 15-20 मिलियन क्रिप्टो ट्रेडर
    इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कि क्रिप्टोकरंसी में निवेश और रिटर्न की अपार संभावनाएं हैं. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन (Bitcoin) पिछले 1 साल में दोगुने से ज्यादा हो चुकी है, जिसके चलते भारतीय निवेशकों का रुझान क्रिप्टो की तरफ हुआ है.

    क्रिप्टो की इंडस्ट्री का अनुमान है कि भारत में क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने वाले लोगों की संख्या 15 मिलियन से लेकर 20 मिलियन तक हो सकती है. इन लोगों के पास क्रिप्टो की लगभग 400 बिलियन रुपयों की होल्डिंग भी हो सकती है. भारत के अलावा कॉइनस्टोर की योजना जापान, कोरिया, इंडोनेशिया और वियतनाम में भी एक्सपेंड करने की है.

    Tags: Crypto, Crypto currency, Cryptocurrency, Share market

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर