Home /News /business /

cryptocurrency has no value people should be stopped from blowing their savings on it christine lagarde jst

"क्रिप्टोकरेंसी का कोई मूल्य नहीं है, लोगों को इस पर अपनी बचत को उड़ाने से रोका जाना चाहिए"

यूरोपियन सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टिना लेगार्ड.

यूरोपियन सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टिना लेगार्ड.

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर यूरोपियन यूनियन बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टिना लेगार्ड ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि इसकी कोई वैल्यू नहीं है और ये पूरी वित्तीय प्रणाली के लिए खतरा बन सकती है.

नई दिल्ली. क्रिप्टोकरेंसी के लिए हाल के दिन कुछ खास नहीं रहे हैं. बिटकॉइन और ईथर जैसी बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत अपने पिछले साल के स्तर से 50 फीसदी तक नीचे आ चुकी है. ऐसे में यूरोपियन सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टिना लेगार्ड ने इसे लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि क्रिप्टोकरेंसी की कोई वैल्यू नहीं है और लोगों को अपनी जीवन भर की बचत को इस पर उड़ाने से रोकने के लिए इसे विनियमित किया जाना चाहिए.

लेगार्ड ने कहा है कि वे उन लोगों को लेकर बेहद चिंतित हैं जिन्हें क्रिप्टो से जुड़े रिस्क के बारे में जानकारी है और उनका सारा पैसा डूब सकता है. उन्होंने कहा कि इसी वजह से वह क्रिप्टोकरेंसी के रेग्युलेशन की सिफारिश कर रही हैं.

ये भी पढ़ें- क्रिप्टोकरेंसी Terra Luna का टूटना, सपनों का बिखरना और नए निवेशकों के लिए जरूरी सीख

पूरी वित्तीय प्रणाली को खतरा
लेगार्ड कहती हैं कि वह क्रिप्टोकरेंसी से पूरी वित्तीय प्रणाली को होने वाले खतरे को लेकर चिंतित हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू को लेकर संदेह है. वह कहती हैं कि क्रिप्टो की वैल्यू किसी चीज पर आधारित नहीं है और न ही इसका कोई अंडरलाइंग एसेट है जिससे यह असुरक्षित है. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि अगले कुछ साल में ईसीबी डिजिटल यूरो लॉन्च कर सकता है.

क्रिप्टो मार्केट की स्थिति
क्रिप्टोकरेंसी के बाजार में इस वक्त उथल पुथल मची हुई है. बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की वैल्यू में तेज गिरावट के साथ टेरा लूना जैसी प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी लगभग खत्म हो गई है. बिटकॉइन अकेले 2022 में 35 फीसदी से अधिक लुढ़क चुका है. वहीं, टेरा के टूटने से दुनियाभर के क्रिप्टो निवेशकों के करीब 40 अरब डॉलर डूब गए हैं. बीते गुरुवार को ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट कैप 3.18 फीसदी गिरकर 1.24 ट्रिलियन डॉलर पर आ गया था. भारत में भी क्रिप्टों के बहुत निवेशक हैं. हालांकि, सरकार ने इसे लेकर सख्त रुख अपनाते हुए क्रिप्टोकरेंसी को मान्यता दिए बिना इसके लेनदेन से होने वाले मुनाफे पर 30 फीसदी टैक्स लगा दिया है. गौरतलब है कि क्रिप्टोकरेंसी को हाल के दिनों में काफी ख्याति मिली है. जल्दी पैसा कमाने की चाह रखने वालों युवाओं ने इसमें जमकर निवेश किया है.

Tags: Crypto currency

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर