• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Cryptocurrency पर आज SC का बड़ा फैसला, भारत में लगेगा बैन या नहीं?

Cryptocurrency पर आज SC का बड़ा फैसला, भारत में लगेगा बैन या नहीं?

क्रिप्टोकरेंसी पर आज बड़ा फैसला

क्रिप्टोकरेंसी पर आज बड़ा फैसला

आज 4 मार्च को सुप्रीम कोर्ट इस पर फैसला सुनाएगा कि बैंक क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी सेवाएं दे सकते हैं या नहीं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. RBI (Reserve Bank Of India) ने 2018 में एक सर्कुलर जारी कर बैंकों को क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में कारोबार करने से मना कर दिया था. इसके बाद क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज और कुछ संस्थान रिजर्व बैंक के इस सर्कुलर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) चले गए थे. आज 4 मार्च को सुप्रीम कोर्ट इस पर फैसला सुनाएगा कि बैंक क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी सेवाएं दे सकते हैं या नहीं. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 28 जनवरी को इस मामले पर फैसला सुरक्षित रख लिया था.

    इससे पहले आरबीआई द्वारा कहा गया था कि उसने क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध नहीं लगाया है. केंद्रीय बैंक द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किये गए एक हलफनामे में कहा गया था कि उसने केवल अपने नियमन के अंतर्गत आने वाले बैंकों और अन्य इकाइयों को इसके जोखिमों से बचाने के लिए यह कदम उठाया है.

    क्या है क्रिप्टोकरेंसी?
    यहां बता दें कि क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी होती है, जो ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है. इस करेंसी में कूटलेखन तकनीक का प्रयोग होता है. इस तकनीक के जरिए करेंसी के ट्रांजेक्शन का पूरा लेखा-जोखा होता है, जिससे इसे हैक करना बहुत मुश्किल है. यही कारण है कि क्रिप्टोकरेंसी में धोखाधड़ी की संभावना बहुत कम होती है. क्रिप्टोकरेंसी का परिचालन केंद्रीय बैंक से स्वतंत्र होता है, जो कि इसकी सबसे बड़ी खामी है.

    ये भी पढ़ें- एक अप्रैल से बदलेंगे आपके पैसे से जुड़े ये नियम, जानें क्या होगा फायदा-नुकसान?

    मनी लाउंड्रिंग रोकने के लिए लगाई RBI ने रोक
    आरबीआई के सर्कुलर को चुनौती देने के लिए इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) द्वारा सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी. कोर्ट में सुनवाई के दौरान आईएएमएआई द्वारा कहा गया कि केंद्रीय बैंक के इस कदम से क्रिप्टोकरेंसी में होने वाली वैध कारोबारी गतिविधियों पर प्रभावी रूप से पाबंदी लग गई है. जिसके जवाब में आरबीआई ने कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया. आरबीआई का कहना है कि उसने क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से मनी लाउंड्रिंग और आतंकी वित्त पोषण के खतरे के मद्देनजर यह कदम उठाया है.

    ये भी पढ़ें- होली से पहले Train Ticket Reservation का ये नियम बदला, आसानी से मिलेगी सीट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज