Home /News /business /

Cryptocurrency Price: बीते 5 दिन में Bitcoin 16% व Ethereum 24% से ज्यादा गिरी, Dogecoin हाई से 80% नीचे

Cryptocurrency Price: बीते 5 दिन में Bitcoin 16% व Ethereum 24% से ज्यादा गिरी, Dogecoin हाई से 80% नीचे

 पिछले तीन महीने में बिटक्वाइन आधी हो चुकी है.

पिछले तीन महीने में बिटक्वाइन आधी हो चुकी है.

बिटकॉइन (Bitcoin) पिछले तीन महीने में लगभग आधी हो चुकी है. आज रविवार को सुबह बिटक्वाइन की प्राइस 35,256 डॉलर के आस-पास चल रही है. बीते पांच दिन में यह क्रिप्टो करेंसी 16 फीसदी से ज्यादा गिर चुकी है. पांच दिन पहले 42 हजार डॉलर से ऊपर चल रही बिटक्वाइन आज 35 हजार डॉलर के आस-पास ट्रेड कर रही है.

अधिक पढ़ें ...

Cryptocurrency Price Today: पिछले कुछ महीने से बड़ी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की हालत खस्ता है. बीते साल नवंबर में शुरू हुआ बिटक्वाइन का डाउनट्रेंड अभी भी जारी है. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) पिछले तीन महीने में लगभग आधी हो चुकी है. आज रविवार को सुबह बिटक्वाइन की प्राइस 35,256 डॉलर के आस-पास चल रही है.

बीते पांच दिन में यह क्रिप्टो करेंसी 16 फीसदी से ज्यादा गिर चुकी है. पांच दिन पहले 42 हजार डॉलर से ऊपर चल रही बिटक्वाइन आज 35 हजार डॉलर के आस-पास ट्रेड कर रही है. यानी एक हफ्ते से कम समय में ही 7 हजार डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है.

ऑलटाइम हाई से 50 फीसदी नीचे 
नवबंर 2021 में Bitcoin 69,000 डॉलर की प्राइस के साथ ऑल टाइम हाई पर चल रहा था. तब से अब तक इसमें करीब 50 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. Bitcoin की कीमत में इस भारी गिरावट से उसका मार्केट वैल्यू करीब 600 अरब डॉलर घट चुका है. इसका मतलब यह है कि बिटकॉइन में निवेश करने वाले लोगों की कुल संपत्ति नवंबर से अब तक 600 अरब डॉलर घट चुकी है, या दूसरे शब्दों में कहें तो उन्हें 600 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है.

यह भी पढ़ें- IPO News: 4,000 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने की तैयारी में फैब इंडिया, SEBI के पास जमा कराए दस्तावेज

इतना ही नहीं, बिटकॉइन की कीमत घटने से पूरे क्रिप्टोकरेंसी मार्केट की वैल्यू करीब 1 लाख करोड़ डॉलर तक घट चुकी है. Bespoke Investment Group ने बताया कि बिटकॉइन के इतिहास में यह दूसरा मौका है, जब इसकी कीमत में इतनी बड़ी गिरावट आई है.

ethereum एक हफ्ते में 25 फीसदी गिरी 
वहीं दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्‍टोकरेंसी इथीरियम (Ether) में भी जबरदस्‍त गिरावट दिखी है. आज रविवार को इसकी कीमत 2395 डॉलर के करीब चल रही है. पिछले पांच दिन में यह भी 24 फीसदी से ज्यादा गिर चुकी है.

Dogecoin पिछले पांच दिन में 18% से ज्यादा गिरी 
अगर मीमकॉइन की बात करें तो, दुनिया की सबसे लोकप्रिय मीमकॉइन डॉजकॉइन (Dogecoin) की कीमत गिरकर 0.14 डॉलर के भाव पर आ गई. पिछले पांच दिन में इसमें 18 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. यह अप्रैल 2021 के बाद का इसका सबसे निचला स्‍तर है. बीते साल जबरदस्‍त उछाल पाने वाली यह मीमकॉइन भी अपने पीक से 81 फीसदी नीचे आ चुकी है.

Tags: Bitcoin, Crypto, Crypto currency, Cryptocurrency, Dogecoin

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर