Cryptocurrency price today: बिटकॉइन में आई दो हफ्ते की सबसे बड़ी गिरावट, चेक करें किस भाव पर कर रहा ट्रेड

Bitcoin

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट (cryptocurrency prices today) में आज भी गिरावट देखने को मिली है. मंगलवार को बिटकॉइन में पिछले दो हफ्तों में सबसे बड़ी गिरावट देखी गई.

  • Share this:
    नई दिल्ली: क्रिप्टोकरेंसी मार्केट (cryptocurrency prices today) में आज भी गिरावट देखने को मिली है. बिटकॉइन (Bitcoin), एथेरियम (Ethereum) और Dogecoin समेत कई करेंसी लाल निशान में कारोबार कर रही हैं. मंगलवार को बिटकॉइन में पिछले दो हफ्तों में सबसे बड़ी गिरावट देखी गई क्योंकि चीन ने क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी. वहीं, ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट कैप वर्तमान में 1.32 ट्रिलियन डॉलर है. इसमें पिछले 24 घंटों में 10.42 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है.

    पिछले सात दिनों में दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी में लगभग 20 फीसदी की गिरावट आई है. रॉयटर्स ने बताया कि 21 जून को बिटकॉइन की कीमत 10.7 प्रतिशत गिरकर 31,333 डॉलर हो गई, जो दो सप्ताह का निचला स्तर है. इसके अलावा बिटकॉइन इस समय अपने ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड से करीब 50 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है. 14 अप्रैल 2021 को बिटकॉइन ने नया रिकॉर्ड 64,778.04 डॉलर का बनाया था.

    यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Today: फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, इन शहरों में 100 रुपये के पार है 1 लीटर तेल का भाव, चेक करें

    24 घंटों में ईथर 12.10 फीसदी गिरा
    Coinmarketcap.com इंडेक्स के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में ईथर 12.10 फीसदी गिरकर 1,945.88 डॉलर हो गया. एथेरियम ब्लॉकचेन नेटवर्क से जुड़े टोकन पिछले सात दिनों में लगभग 25 फीसदी गिर गए हैं. 22 जून को दुनिया की दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी का बाजार पूंजीकरण 226.7 बिलियन डॉलर था.

    चीन ने की कार्रवाई
    क्रिप्टोवर्ल्ड के खिलाफ चीन ने भुगतान प्लेटफॉर्म अलीपे (Alipay) और घरेलू बैंकों से वर्चुअल करेंसी के व्यापार से जुड़ी सेवाएं प्रदान नहीं करने के लिए कहा है. संस्थानों को क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों और ओवर-द-काउंटर प्लेटफॉर्म के लिए पेमेंट नेटवर्क को काटने का भी आदेश दिया. पिछले हफ्ते, चीन के सिचुआन प्रांत के दक्षिण-पश्चिम प्रांत के स्थानीय अधिकारियों ने ऊर्जा के उपयोग को लेकर चिंताओं के बीच बिटकॉइन के खनन पर रोक लगाने का आदेश दिया था.

    यह भी पढ़ें: 1 रुपये का नोट आपको बनाएगा मालामाल, मिलेंगे पूरे एक लाख रुपये, जानें कैसे

    चेक करें 22 जून 2021 को टॉप-10 क्रिप्टोकरेंसी का रेट्स- (Top-10 cryptocurrency on 22 June 2021)

    Cryptocurrency
    Cryptocurrency

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.